Move to Jagran APP

कोरोना का कहर, ईरान में 129 और मौतें, इराक के कई प्रांतों में कर्फ्यू, अमेरिका में शटडाउन की सिफारिश

कोरोना वायरस से ईरान में बीते 24 घंटों में 129 लोगों की मौत हुई है जबकि इराक के कई प्रांतों में कर्फ्य लगाना पड़ा है। स्पेन में एक हजार नए मामले सामने आए हैं। जानें दुनिया का हाल..

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 05:35 PM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 11:18 PM (IST)
कोरोना का कहर, ईरान में 129 और मौतें, इराक के कई प्रांतों में कर्फ्यू, अमेरिका में शटडाउन की सिफारिश
कोरोना का कहर, ईरान में 129 और मौतें, इराक के कई प्रांतों में कर्फ्यू, अमेरिका में शटडाउन की सिफारिश

तेहरान, एजेंसियां। ईरान में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीते 24 घंटे में 129 लोगों की मौत हुई है। इस तरह देश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 853 हो गई है। संक्रमण के 1,053 नए मामलों की पुष्टि हुई है, जिसके बाद संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 14,991 पर पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियांशु जहानपुर ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ' मेरी अपील है कि सभी इस वायरस को गंभीरता से लें और किसी भी प्रकार की यात्रा से बचें। अगर हम स्वास्थ्य अधिकारियों के दिशानिर्देशों का पालन करेंगे तो जल्द ही इस पर काबू पा लेंगे।'  

loksabha election banner

तेहरान में सबसे अधिक मामले 

सरकार की ओर से जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक, तेहरान प्रांत में कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक 200 मामले सामने आए। संक्रमण के लिहाज से इस्फहान प्रांत दूसरे स्थान पर रहा, जहां 118 नए मामले सामने आए। मध्य ईरान के पवित्र शहर कोम में संक्रमण के 19 नए मामले सामने आए हैं। यही वह शहर है, जहां सबसे पहले संक्रमण का पता चला था। गिलान में 188 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

ईरान के कई शीर्ष अधिकारी संक्रमित 

ईरान के कई शीर्ष अधिकारी इस वायरस से संक्रमित हैं। समाचार एजेंसी एपी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि ईरान के सर्वोच्च नेता का चुनाव करने वाले शीर्ष धार्मिक संगठन मजिलसे खबरगाने रहबरी के 78 वर्षीय सदस्य आयतुल्ला हाशीम बाथेई की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई है। इस मजलिस की मुल्‍क में अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसको देश के शीर्ष नेता का चुनाव करने और उसे हटाने का अधिकार हासिल है। यह नेता देश की सभी महत्वपूर्ण नीतियों पर अंतिम फैसला लेता है। इस वायरस से ईरान के 31 राज्‍य बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।   

इराक के कई प्रांतों में कर्फ्यू 

इराक के कई प्रांतों में कफ्र्यू लगा दिया गया है। संक्रमण को रोकने के लिए उड़ानों की संख्या को सीमित कर दिया गया है। मंगलवार से 24 मार्च तक बगदाद में कफ्र्यू रहेगा। इराक में संक्रमण के 14 नए मामले सामने आए हैं। वहां संक्रमित लोगों की संख्या 124 हो गई है।

अमेरिका में 14 दिनों के लिए शटडाउन की सिफारिश

अमेरिका में संक्रमण को रोकने के लिए कई तरह के कदम उठाए गए हैं। इतना ही नहीं, सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने 50 या उससे अधिक व्यक्तियों को अगले आठ सप्ताह तक एक जगह एकत्र नहीं होने की सलाह दी है। वहीं सरकारी विशेषज्ञों ने देश में 14 दिनों के लिए शटडाउन की आवश्यकता बताई है। अमेरिका के कई शहर भुतहा बन चुके हैं। फ्लोरिडा के बीच (समुद्र के किनारे) जहां खाली पड़े हैं, वहीं ओहियो और इलिनोइस ने बार और रेस्तरां को बंद करने का आदेश दे दिया है। इलिनोइस के गवर्नर ने कहा कि आग्रह और अपील का दौर खत्म हो चुका है। यह महामारी कोई मजाक नहीं है। कोई भी व्यक्ति इससे पूरी तरह सुरक्षित नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.