Move to Jagran APP

ईरानी राष्ट्रपति रूहानी ने मैक्रों से बातचीत में दी परमाणु कदम उठाने की चेतावनी, कही ये बात

खाड़ी में जारी तनाव के बीच ईरान के राष्ट्रपति हसम रूहानी और फ्रेंच राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ फोन पर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने ईरान के परमाणु कदम को लेकर चर्चा की है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sun, 01 Sep 2019 08:31 AM (IST)Updated: Sun, 01 Sep 2019 08:31 AM (IST)
ईरानी राष्ट्रपति रूहानी ने मैक्रों से बातचीत में दी परमाणु कदम उठाने की चेतावनी, कही ये बात
ईरानी राष्ट्रपति रूहानी ने मैक्रों से बातचीत में दी परमाणु कदम उठाने की चेतावनी, कही ये बात

तेहरान, एएफपी। राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों को परमाणु कदम उठाए जाने की बात कही है। रूहानी ने फ्रांस को चेतावनी दी कि ईरान अपनी परमाणु प्रतिबद्धताओं को तबतक कम करने के लिए अगला कदम नहीं उठाएगा जबतक कि यूरोप अपने स्वयं के उपक्रमों तक सीमितनहीं रहता।

loksabha election banner

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने शनिवार को फोन पर बातचीत की। यह दोनों नेता आने वाले दिनों में निकट संपर्क पर रहेंगे, फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने एक प्रेस विज्ञप्ति में इसकी घोषणा की।पिछले साल मई से खाड़ी में तनाव बढ़ गया है जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान और विश्व शक्तियों के बीच परमाणु समझौते से अमेरिका को एकतरफा वापस ले लिया था। औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (JCPOA) के रूप में जाना जाता है।

फ्रांस कर रहा तनाव कम करने कोशिश

हाल के महीनों में खाड़ी में जहाजों पर हमला किया गया है, ड्रोन को निशाना बनाया गया और तेल टैंकरों को जब्त किया गया है। फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों इस स्थिति को कम करने के लिए प्रयास कर रहे हैं और उन्होंने कुछ दिनों पहले जी 7 शिखर सम्मेलन के दौरान रूहानी और ट्रम्प को एक साथ बैठक में लाने की उम्मीद जताई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.