Move to Jagran APP

अब सेनिटाइजर को बिना छुए साफ होंगे हाथ, भारतीय छात्र ने बनाया रोबोट सेनिटाइजर

दुबई में एक भारतीय छात्र ने ऐसा सेनिटाइजर बनाया है जिससे हाथ साफ करने के लिए उसको छूना नहीं पड़ेगा।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 04:21 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 08:19 AM (IST)
अब सेनिटाइजर को बिना छुए साफ होंगे हाथ, भारतीय छात्र ने बनाया रोबोट सेनिटाइजर
अब सेनिटाइजर को बिना छुए साफ होंगे हाथ, भारतीय छात्र ने बनाया रोबोट सेनिटाइजर

दुबई। दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस से बचने लिए दुनिया भर के डॉक्‍टर और विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन कुछ अंतराल के बाद हाथ धोने की सलाह दे रहे हैं। इसके लिए ऐसे सेनिटाइजर के इस्‍तेमाल की सलाह भी दी जा रही है जिसमें 60 फीसद से अधिक एल्‍कोहल हो। लेकिन यहां पर सबसे बड़ा सवाल बार-बार सेनिटाजर को हाथ से छूना है। ऐसी जगह जहां पर कई लोग हों और एक ही सेनिटाइजर का इस्‍तेमाल किया जा रहा हो वहां पर ये फायदे का सौदा हो भी नहीं सकता है। 

loksabha election banner

इसी को ध्‍यान में रखते हुए संयुक्‍त अरब अमिरात में एक भारतीय छात्र ने एक ऐसे सेनिटाइजर बनाया है जिसको छूने की जरूरत नहीं होगी और ये दूर से ही आपके हाथों को सेनिटाइज कर देगा। यूएई के अखबार खलीज टाइम्‍स के मुताबिक इसको बनाने वाले छात्र का नाम सिद्ध सांघ्‍वी है। सिद्ध दुबई के स्प्रिंग डेल्स स्कूल में पढ़ता है। सिद्ध ने अपने इस बनाए सेनिटाइजर का नाम रोबोट सेनिटाइजर दिया है। 

अखबार की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह रोबोट 0.5 सेटीमीटर से भी कम दूरी पर मौजूद हाथ की की स्थिति को पहचान कर उसे सैनिटाइज कर देता है। अखबार ने सिद्ध के हवाले से लिखा है कि उसकी मां ने उसको एक विडियो दिखाया था जिसमें लोग अपने हाथों की सफाई के लिए सैनिटाइजर के डब्बे को बार-बार छू कर अपना हाथ साफ कर रहे थे। इस वीडियो को देखकर उसको लगा कि ऐसा करने से इन सभी को संक्रमित होने का खतरा अधिका होगा। इसके बाद ही उसके मन में ये रोबोट सेनिटाइजर बनाने का विचार आया। सिद्ध का कहना है कि इसको बनाने के पीछे उसका मकसद लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाना है। उसके मुताबिक उसका बनाया यह रोबोट सेनिटाइजर इसमें मदद कर सकता है। 

ये भी पढ़ें:- 

पाकिस्‍तान में जून तक 2 करोड़ हो सकती है कोरोना वायरस के मरीजों की संख्‍या! कई चीजों की होगी कमीCoronavirus: जर्मनी में 10 लाख नौकरियों पर संकट, लग सकती है 400 खरब रुपये से ज्‍यादा की चपत SUMANK को याद रखकर धोएं हाथ और कोरोना वायरस को कहें 'NO'

दूसरों की जान जोखिम में डाल रहे हैं सरकार के नियमों को न मानने वाले, दुनिया के कई देश परेशान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.