दोहा, प्रेट्र। भारत और कतर ने द्विपक्षीय मुद्दों की नियमित समीक्षा के लिए संयुक्त आयोग गठित करने का फैसला लिया है। यह आयोग आपसी हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों की भी समीक्षा करेगा। संयुक्त आयोग गठित करने के संबंध में संयुक्त घोषणा पत्र विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के कतर दौरे के दौरान जारी किया गया।

 विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अंतर मंत्रालयी उच्चस्तरीय संयुक्त समिति को दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत करने का जिम्मा सौंपा जाएगा। खास तौर से आर्थिक, वाणिज्यिक, सांस्कृतिक, वैज्ञानिक, तकनीक, सूचना तकनीक और शिक्षा के क्षेत्र में संबंध मजबूत करने की जवाबदेही रहेगी।

आयोग पर दोनों देशों के बीच हुए समझौते लागू करने पर नजर रखने की जवाबदेही होगी। आयोग समझौता लागू करने में पैदा होने वाली कठिनाइयों का उपयुक्त समाधान भी तलाशेगा।

संयुक्त आयोग की अध्यक्षता दोनों देशों के विदेश मंत्रालय या उनके प्रतिनिधि करेंगे। दोनों देशों के सहयोग वाले क्षेत्रों के प्रतिनिधि इसके सदस्य होंगे। दोनों देशों के बीच सहमति के आधार पर वैकल्पिक रूप से संयुक्त समिति की बैठक हुआ करेगी। बैठक के पहले कूटनीतिक संपर्क के माध्यम से एजेंडे का मसौदा तैयार किया जाएगा।

 

Posted By: Arun Kumar Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप