Move to Jagran APP

अमेरिका के साथ तनाव के बीच ईरानी तेल टैंकर दुर्घटनाग्रस्त, चालक दल के सभी सदस्य सुरक्षित

अमेरिका के साथ जारी तनाव के बीच ईरान को झटका लगा है। उसका एक तेल टैंकर लाल सागर (Red Sea) में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 21 Aug 2019 01:17 PM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 01:17 PM (IST)
अमेरिका के साथ तनाव के बीच ईरानी तेल टैंकर दुर्घटनाग्रस्त, चालक दल के सभी सदस्य सुरक्षित
अमेरिका के साथ तनाव के बीच ईरानी तेल टैंकर दुर्घटनाग्रस्त, चालक दल के सभी सदस्य सुरक्षित

दुबई, रायटर्स। अमेरिका के साथ जारी तनाव के बीच ईरान को झटका लगा है। उसका एक तेल टैंकर लाल सागर (Red Sea) में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। हालांकि, इस टैंकर के चालक दल के सभी सदस्य सुरक्षित हैं। इस टैंकर का मरम्मत का काम चल रहा है। ईरान के राज्य समाचार एजेंसी IRNA ने इसकी जानकारी दी है। 

loksabha election banner

चालक दल खराबी को ठीक करने में जुटा
आईआरएनए ने ईरानी टैंकर कंपनी के तकनीकी निदेशक अकबर जबल-अमली (Akbar Jabal-Ameli) के हवाले से कहा, 'जहाज का चालक दल खराबी को ठीक करने में जुटा हुआ है। जहाज में सुरक्षा की दृष्टि से कोई दिक्कत नहीं है। सौभाग्य से जहाज के चालक दल एकदम सुरक्षित है।'

जहाज पर अमेरिकी प्रतिबंध लागू
इस रिपोर्ट में टैंकर को HELM बेड़े का बताया गया। यू.एस. ट्रेजरी की वेबसाइट के अनुसार इस जहाज की कंपनी और जहाज पर अमेरिकी प्रतिबंध लागू है। ईरान के पास दुनिया के सबसे बड़े टैंकर बेड़े में से एक बेड़ा है, लेकिन अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण तेहरान को अपने पुराने टैंकरों को बदलने और तेल निर्यात को चालू रखने के लिए विकल्पों में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस वजह से तेहरान के साथ व्यापार करने में अन्य देश झिझक रहे हैं। 

जिब्राल्टर से छूटा टैंकर
बता दें कि इससे पहले तेहरान और पश्चिमी देशों के बीच गतिरोध में पकड़ा गया ईरानी टैंकर जिब्राल्टर से छूटने के बाद सोमवार को ग्रीस के लिए रवाना हो गया था। इससे पहले ब्रिटिश प्रवासी क्षेत्र जिब्राल्टर के अधिकारियों ने रविवार को अमेरिका के ईरानी टैंकर को आगे जब्त रखने के आग्रह को ठुकरा दिया।

जुलाई में हुआ था जब्त
जिब्राल्टर के अधिकारियों ने इस लेकर एक बयान जारी कर कहा कि ईरान के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंध यूरोपीय संघ से अलग है। ऐसे में वे अमेरिका के आग्रह को नहीं मानेंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जिब्राल्टर यूरोपीय संघ के नियमों का पालन करता है और ईरान के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों की तुलना में यूरोपीय संघ के प्रतिबंध काफी सीमित है। जिब्राल्टर के अधिकारियों ने जुलाई में ब्रिटिश नौसेना की सहायता से कच्चे तेल से भरे ईरानी टैंकर को जब्त कर लिया था।

यह भी पढ़ें: US के शीर्ष राजनयिक ने कहा - ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन नहीं कर रहा भारत

यह भी पढ़ें: अफगानिस्‍तान से सेना की वापसी की अटकलों को ट्रंप ने किया खारिज, वार्ता जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.