Move to Jagran APP

सऊदी vs ईरान: अधूरा रहा इमरान का ख्‍वाब, इस्‍लामिक जगत के नेता बनने के फ‍िराक में था पाक

पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री का यह बयान ऐसे समय आया है जब इस प्रकार की खबरे चली थी कि पाकिस्‍तान इस्‍लामिक जगत का नया नेता बनने की कोशिश कर रहा है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 09:52 AM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 02:17 PM (IST)
सऊदी vs ईरान: अधूरा रहा इमरान का ख्‍वाब, इस्‍लामिक जगत के नेता बनने के फ‍िराक में था पाक
सऊदी vs ईरान: अधूरा रहा इमरान का ख्‍वाब, इस्‍लामिक जगत के नेता बनने के फ‍िराक में था पाक

तेहरान, एजेंसी । पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि वह तेहरान और रियाद के बीच किसी तरह के मध्‍यस्‍थता में भाग नहीं लेना चाहते हैं। पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री का यह बयान ऐसे समय आया है, जब इस प्रकार की खबरे चली थी कि पाकिस्‍तान इस्‍लामिक जगत का नया नेता बनने की कोशिश कर रहा है। इस क्रम मेंं वह  ईरान और सऊदी अरब  बीच मध्‍यस्‍थता कराने का इच्‍छुक है।

loksabha election banner

ईरान और सऊदी अरब के बीच जंग नहीं चाहता पाक

जियो न्यूज ने बताया कि रविवार को तेहरान की अपनी यात्रा के दौरान इमरान ने कहा कि ईरान और सऊदी अरब के बीच जंग नहीं होनी चाहिए। यही उनकी सोच रही है। इसी के तहत ही मेरा सारा  प्रयास चल रहा था। इमरान ने कहा कि इसमें संदेह नहीं है कि यह मुद्दा बड़ा और जटिल है। लेकिन यह बातचीत के माध्‍यम से हल किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान इस क्षेत्र में कोई  संघर्ष नहीं चाहता है।

तेहरान और रियाद की यात्रा पर इमरान खान     

इमरान इन दिनों ईरान और सऊदी अरब की यात्रा पर है। इस समय वह ईरान की राजधनी तेहरान में है। मंगलवार को वह सऊदी अरब की यात्रा पर जाएंगे। पाक प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं एक सकारात्‍मक सोच के साथ सऊदी अरब जाऊंगा। उन्‍होंने कहा  कि दोनों देशों के तनाव को खत्‍म करने के लिए पाकिस्‍तान एक सूत्रधार की भूमिका निभाना चाहता है। इमरान ने कहा कि वह इस्‍लामाबाद में दोनों देशों की मेजबानी करने के इच्‍छुक थे। 

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप  

ट्रंप ने कहा ईरान और सऊदी अरब के बीच वार्ताओं को सहज बनाएं

इमरान ने कहा कि जब वह न्‍यूयॉर्क में थे तो अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने उनसे कहा था कि वह ईरान और सऊदी अरब के बीच वार्ताओं को सहज और सविधाजनक बनाएं। उन्‍होंने कहा अरब जगत में शांति और स्थिरता के लिए वह सब कुछ करेंगे, जो हमें करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि इस प्रकार का वातावरण तैयार किया जाएगा कि ईरान परमाणु समझौते पर हस्‍ताक्षर कर सके।  

यह भी पढ़ें: सऊदी क्राउन प्रिंस की नाराजगी और विपक्ष के होने वाले प्रदर्शन से हिल गई है इमरान की सियासी जमीन 

यह भी पढ़ें: जानें- ब्रिटेन का Moon Rover भारत के Lander Vikram से कितना है अलग, चांद पर भेजने की तैयारी   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.