Move to Jagran APP

सीरिया: बागौज में सैकड़ों आतंकियों का समर्पण, 500 विदेशियों समेत हजारों को सुरक्षित निकाला

बागौज की जंग में सैकड़ों आतंकियों ने समर्पण कर दिया है। वहीं एसडीएफ की बदौलत हजारों लोग यहां से सकुशल दूसरी जगह निकल गए हैं। इनमें सैकड़ों विदेशी शामिल हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Wed, 06 Mar 2019 12:29 PM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 09:01 AM (IST)
सीरिया: बागौज में सैकड़ों आतंकियों का समर्पण, 500 विदेशियों समेत हजारों को सुरक्षित निकाला
सीरिया: बागौज में सैकड़ों आतंकियों का समर्पण, 500 विदेशियों समेत हजारों को सुरक्षित निकाला

दैर अल जोर [सीरिया]। इस्‍लामिक स्‍टेट का आखिरी गढ़ बागौज पर जल्‍द ही सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस का कब्‍जा होने की उम्‍मीद जताई जा रही है। यहां पर पिछले तीन दिनों से आईएस के आतंकियों और एसडीएफ के बीच भीषण जंग चल रही है। एसडीएफ का कहना है कि क्‍योंकि इस शहर में काफी स्‍थानीय नागरिक भी हैं इसलिए उन्‍हें थोड़ी दिक्‍कत हो रही है। इस बीच बड़ी खबर ये भी है कि आईएस के सैकड़ों लड़ाकों ने अपनी हार को देखते हुए एसडीएफ के सामने आत्‍म समर्पण कर दिया है। एसडीएफ का कहना है कि यहां पर मौजूद ज्‍यादा आईएस के लड़ाके विदेशी हैं। इनमें से अधिकतर उजबेकिस्‍तान और तुर्कमेनिस्‍तान से हैं।

loksabha election banner

हालांकि इस जंग में आम नागरिकों को कम से कम जोखिम हो इसके लिए एसडीएफ ने बीते दो दिनों से इन लोगों के सकुशल युद्ध क्षेत्र से बाहर जाने का रास्‍ता खोल दिया है। एसडीएफ की मानें तो बीते 24 घंटों में ही करीब 6500 लोग यहां से बाहर चले गए हैं। इस इलाके पर यूं तो एसडीएफ ने काफी हद तक नियंत्रण पा लिया है, लेकिन अब भी कुछ ऐसे इलाके बचे हैं जहां पर आईएस का कब्‍जा काफी मजबूत बताया जा रहा है। इस मजबूती का फायदा उठाते हुए आईएस एसडीएफ पर अब घात लगाकर हमला कर रहा है। वहीं जानकारों का मानना है कि यह उनकी आखिरी जंग है, इसलिए अपने अस्तित्‍व को बचाने के लिए वह इस तरह के गुरिल्‍ला युद्ध का सहारा ले रहे हैं।

एसडीएफ के मीडिया प्रमुख मुस्‍तफा बाली का कहना है कि जो यहां से छोड़कर जा चुके हैं उन लोगों का सही आंकड़ा देना फिलहाल संभव नहीं है। उनके मुतबिक दूसरे दिन भी करीब 3500 लोगों ने इस जगह को छोड़ दिया है। इसमें महिलाएं, पुरुष और बच्‍चे शामिल हैं। इसके अलावा इसमें 500 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। हालांकि एसडीएफ एहतियातन इन सभी लोगों की जांच कर इनको आगे भेज रही है। एसडीएफ को शक है कि इनकी आड़ में आईएस आतंकी भी उनकी गिरफ्त से बाहर जा सकते हैं। आपको बता दें कि इराक से लगती सीरिया की सीमा पर संयुक्‍त राष्‍ट्र ने कैंप लगाया है। यूएन के आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर से अब तक करीब 84 लोगों की मौत हुई है जिसमें ज्‍यादातर बच्‍चे शामिल हैं।

पाकिस्‍तान को सता रहा डर, इजरायल की मदद से उस पर फिर हमला कर सकता है भारत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.