Move to Jagran APP

उत्‍तर पश्चिमी सीरिया में हेलीकॉप्टर से फायरिंग में आईएस के नौ आतंकी मारे गए

रविवार तड़के कापे हेलीकॉप्टर की गोलाबारी में उत्तर-पश्चिमी सीरिया के एक गांव के पास इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़े नौ लोगों की मार डाला गया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 27 Oct 2019 02:28 PM (IST)Updated: Sun, 27 Oct 2019 02:38 PM (IST)
उत्‍तर पश्चिमी सीरिया में हेलीकॉप्टर से फायरिंग में आईएस के नौ आतंकी मारे गए
उत्‍तर पश्चिमी सीरिया में हेलीकॉप्टर से फायरिंग में आईएस के नौ आतंकी मारे गए

बेरूत, एएफपी। रविवार तड़के कापे हेलीकॉप्टर की गोलाबारी में उत्तर-पश्चिमी सीरिया के एक गांव के पास इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़े नौ लोगों की मार डाला गया। सीरिया के अंदर के स्रोतों के साथ ब्रिटेन के युद्ध की निगरानी कर रहे लोगों से यह जानकारी मिली।

loksabha election banner

हेलीकॉप्टरों ने उत्तर-पश्चिमी प्रांत इदलिब के बारिशा गांव के बाहरी इलाके में एक घर और कार को निशाना बनाया। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने यह जानकारी दी। वेधशाला के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने कहा कि हेलीकॉप्टरों का संबंध अमेरिकी नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन से है जो सीरिया में चरमपंथी समूह से लड़ रहा है। 

अमेरिकी मीडिया ने कहा कि आईएस नेता अबू बक्र अल बगदादी को उसी प्रांत में अमेरिकी सेना के हमले के बाद मार डाला गया है। यह जानकारी अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने डोनाल्‍ड ट्रंप ने टि्वट के जरिए दी।

हालांकि बगदादी को मारे जाने की सूचना इससे पहले भी कई बार आ चुकी है, इसलिए इस जानकारी पर भी संदेह किया जा रहा है।  

सीरिया में तैनात हैं 200 अमेरिकी सैनिक  

कुछ दिनों पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा था कि इस्‍लामिक स्‍टेट (आईएस) से लड़ने के लिए 200 अमेरिकी सैनिक उत्‍तर सीरिया में रहेंगे। अमेरिका का कहना है कि कुर्द बलों को तेल पर नियंत्रण कायम रखने के लिए 200 अमेरिकी सैनिकों को उत्‍तर सीरिया में छोड़ने का विचार कर रहा है। विपक्ष की इस आलोचना के बाद कि अमेरिका ने उत्‍तर सीरिया से अपने सैनिकों को वापस बुलाकर कुर्दों को संघर्ष में ठकेल दिया है।

पूर्वोत्तर सीरिया पर रूस और तुर्की का नियंत्रण 

पूर्वोत्तर सीरिया पर रूस और तुर्की ने साझा नियंत्रण के लिए समझौता किया है। इसके लिए कुर्द लड़ाकों को सीरिया-तुर्की सीमा से हटना होगा। समझौते में तुर्की को उन इलाकों पर नियंत्रण बनाए रखने का अधिकार दिया गया है जिस पर उसने इस महीने की शुरुआत में सीरिया पर आक्रमण के दौरान नियंत्रण हासिल किया है। शेष सीमा पर रूसी और सीरियाई सेना का नियंत्रण होगा। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने कुछ दिनों पहले सीमावर्ती इलाकों में संयुक्त गश्त पर भी सहमति व्यक्त की थी।

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.