Move to Jagran APP

फ्रांस और सऊदी अरब में होंगे कई समझौते

सऊदी अरब के प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान अपने वैश्विक दौरे के अगले चरण में दो दिवसीय यात्रा पर रविवार को फ्रांस जाएंगे।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Fri, 06 Apr 2018 05:26 PM (IST)Updated: Fri, 06 Apr 2018 05:26 PM (IST)
फ्रांस और सऊदी अरब में होंगे कई समझौते
फ्रांस और सऊदी अरब में होंगे कई समझौते

रियाद, एएफपी : सऊदी अरब के प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान अपने वैश्विक दौरे के अगले चरण में दो दिवसीय यात्रा पर रविवार को फ्रांस जाएंगे। पिछले एक हफ्ते में सलमान ने अमेरिका, ब्रिटेन और मिस्र के बड़े नेताओं से मुलाकात कर अरबों डॉलर के समझौते किए हैं। साथ ही िद्वपक्षीय संबंधों को भी मजबूत बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया है। इसी क्रम में सलमान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। उम्मीद है कि दोनों देश निवेश पर अधिक ध्यान देंगे।

loksabha election banner

राजनीतिक जानकार के अनुसार सलमान का यह कोई पारंपरिक दौरा नहीं है बल्कि दोनों देशों के संबंधों की एक नई शुरुआत है। यह भी संभावना जताई जा रही है कि पर्यटन, ऊर्जा और परिवहन सहित दोनों देशों के बीच एक दर्जन से अधिक समझौते हो सकते हैं। साथ ही लेबनान के मुद्दे को लेकर भी सलमान और मैक्रों के बीच बात हो सकती है। पिछले साल यहां के दौरे पर आए लेबनान के प्रधानमंत्री साद हरीरी ने यहीं से प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी। जानकार मानते हैं कि साद ने एेसा सलमान के दबाव में किया था। इसके बाद मैक्रों के साथ हुई वार्ता में साद ने अपने फैसले को बदल दिया था। बताया जाता है कि इस घटना ने मैक्रों और सलमान के बीच खटास पैदा कर दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.