मस्कट,एएनआइ। ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का पहला मामला ओमान में सामना आ गया है।  ओमानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में इस जानकारी देते हुए कहा कि व्यक्ति ब्रिटेन से लौटा है। मंत्रालय ने कहा कि ओमान के इस विदेशी निवासी को क्वारंटाइन में रहने के दौरान सांस लेने में समस्या हुई। ओमान पहुंचने से पहले और यहां पहुंचने के तुरंत बाद उसका कोरोना टेस्ट हुआ था और उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी।

ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन का मामला सामने आने के बाद ओमान एक हफ्ते के लिए लोगों के आने-जाने पर पाबंदियां लगा दी थीं। इसके सल्तन ने 29 दिसंबर को अपनी भूमि, वायु और समुद्री सीमाओं को फिर से खोल दिया। ओमान के किसी भी हवाई अड्डे पर विदेश से आने वाले लोगों की नेगेटिव कोरोना पोलीमराइज रिपोर्ट आवश्यक है।

14 दिसंबर, 2020 को, ब्रिटेन ने घोषणा की थी कि देश में कोरोना वायरस के एक नए स्ट्रेन का पता चला है। यह नया स्ट्रेन पुराने से 70 प्रतिशत अधिक संक्रामक है। इस खबर के सामने आने के बाद, कई देशों ने ब्रिटेन से आवागमन पर पाबंदियां लगा दी। महामारी की शुरुआत के बाद से, ओमान में कोरोना के अब तक लगभग एक लाख 30 हजार मामले सामने आ गए हैं। इनमें से 122,400 से अधिक लोग ठीक हो गए हैं और 1,502 लोगों की मौत हो गई, जो सभी मामलों का 1.16 प्रतिशत है।

बता दें कि जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार दुनियाभर में कोरोना के आठ करोड़ 60 लाख से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं। वहीं 18 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। दुनिया में अमेरिका इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। यहां अभी तक कोरोना के दो करोड़ 10 लाख से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं और तीन लाख 57 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021