Move to Jagran APP

मिस्र में राष्‍ट्रपति शक्ति का विस्‍तार, कोरोना वायारस के चलते अधिकारों में वृद्धि

मिस्र के राष्‍ट्रपति अब्‍देल अल सिसी ने शनिवार को देश की आपातस्थिति में उन संशोधन को मंजूरी दे दी जो उन्‍हें और सुरक्षा एजेंसियों को अतिरिक्‍त अधिकार प्रदान करते हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 05:51 PM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 05:51 PM (IST)
मिस्र में राष्‍ट्रपति शक्ति का विस्‍तार, कोरोना वायारस के चलते अधिकारों में वृद्धि
मिस्र में राष्‍ट्रपति शक्ति का विस्‍तार, कोरोना वायारस के चलते अधिकारों में वृद्धि

कोहिरा, एजेंसी। मिस्र के राष्‍ट्रपति अब्‍देल अल सिसी ने शनिवार को देश की आपातस्थिति में उन संशोधन को मंजूरी दे दी, जो उन्‍हें और सुरक्षा एजेंसियों को अतिरिक्‍त अधिकार प्रदान करते हैं। इस शक्ति वृद्धि के पीछे यह तर्क दिया गया इससे कोरोना वायरस को नियंत्रण करने में मदद मिलेगी। 

loksabha election banner

आखिर क्‍या है नया संविधान संशोधन 

इस नए संशोधन से राष्ट्रपति को कोरोना वायरस को रोकने के लिए उपायों को लागू करने की अनुमति प्रदान करता है, जैसे कि स्कूलों और विश्वविद्यालयों में कक्षाएं निलंबित करना और विदेश से लौटने वालों को क्‍वारंटाइन करना आदि-आदि। इसके अतिरिक्‍त इस संशोधन में सार्वजनिक और निजी बैठकों, विरोध प्रदर्शनों, समारोहों और विधानसभा के अन्य रूपों पर प्रतिबंध लगाने की शक्तियों को भी शामिल किया गया है। वर्ष 2013 के बाद जब एल-सिसी सत्ता की बागडोर संभाले तो देश में अनाधिकृत विरोध प्रदर्शनों पर लिए प्रतिबंध लगा दिया गया था, तब से इस ओदश पर असंतोष रहा है। एक अंतरराष्ट्रीय अधिकार समूह ने इस संशोधन की निंदा करते हुए कहा कि सरकार ने वैश्विक महामारी का उपयोग कोरोना वायरस से निपटने के लिए किया न कि मिस्र के अपमानजनक कानून का सुधार के लिए।

मध्‍य एशिया में कोरोना वायरस का प्रसार 

मिस्र में कोरोना वायरस के कुल 8,476 इतने मरीज सामने आ चुके हैं। अब तक कोरोना वायरस से 503 लोगों की मौत हो चुकी है। राहत की बात यह है कि 1,945 मरीज ठीक हो चुके हो घर जा चुके हैं। सीरिया में कोरोना वायरस के कुल 47 नए मामले सामने आए हैं। अब तक कोरोना पर तीन लोगों की मौत हो चुकी है। 29 लोग ठीक होकर घर जा चके हैं। मध्‍य एशियाई मुल्‍कों में तुर्की में कोरोना वायरस के 1,35,569 मामले सामने आ गए हैं, जबकि, ईरान में अब तक 1,04,691 मामलों की पुष्टि हो गई है। तुर्की में अब तक 3, 689 लोगों की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की खबर के मुताबिक तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने बताया कि  86,396 लोग ठीक हो गए हैं। ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार में 6,541 लोगों की मौत हो गई है। व्हाइट हाउस में कोरोना वायरस का मामला सामने आ गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.