दुबई, एपी। दक्षिणी ईरान में बुधवार को भूकंप के मध्यम झटके महसूस किए गए। यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) ने बताया कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.6 रही। दक्षिणी ईरान के साथ-साथ संयुक्त अरब अमीरात में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

भूकंप से कोई हताहत नहीं

ईरानी राज्य टीवी ने बताया कि भूकंप के झटके महसूस करने के बाद राहत व बचाव कार्यों के लिए रेस्क्यू टीमों को भेजा गया। हालांकि, उन्होंने कहा कि भूकंप से कोई हताहत नहीं हुआ है। EMSC के अनुसार, भूकंप की गहराई 10 किमी थी और संयुक्त अरब अमीरात में रास अल खैमाह शहर के उत्तर-पश्चिम में लगभग 88 किमी की दूरी पर इसका केंद्र था।

तुर्किए में एक सप्ताह पहले आया था भूकंप

बता दें कि इससे एक सप्ताह पहले तुर्किए के एक शहर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी से हवाले से दी गई जानकारी के मुताबिक, तुर्की के अंकारा से 186 किमी पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में 5.9 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। भूकंप से 50 लोग घायल हो गए और कुछ इमारतों को नुकसान पहुंचा था।

इंडोनेशिया में भूकंप से 268 लोगों की मौत

वहीं, 21 नवंबर को इंडोनेशिया में विनाशकारी भूकंप आया था, जिसमें अब तक 268 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 151 लोगों अब भी लापता बताए जा रहे हैं। इस भूकंप में एक हजार से ज्यादा लोग घायल हुए है। अधिकारियों के मुताबिक, 600 से ज्यादा लोगों को मामूली चोटें भी आईं हैं। राहत एवं बचाव कार्य लगातार अभी भी जारी है, बड़ी तादाद में लोग लापता हैं। अब तक करीब 13 हजार लोगों को सुरक्षित बचाया जा चुकी है वहीं करीब 2200 घरों को नुकसान पहुंचा है।

ये भी पढ़ें: Fact Check : FIFA World Cup 2022 में अजान की वजह से नहीं रोका गया मैच, वायरल वीडियो चार साल पुराना

ये भी पढ़ें: विदेशियों ने सालभर में 1.75 लाख करोड़ निकाले, तो म्यूचुअल फंड्स ने 1.93 लाख करोड़ निवेश कर मजबूती दी

Edited By: Devshanker Chovdhary

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट