Move to Jagran APP

Earthquake in Turkey: 18 लोगों के घायल होने की खबर, 5.7 रही तीव्रता

तुर्की के पूर्वी प्रांत बिंगोल में रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस हुए। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 रही। इसमें कम से कम 18 लोगों के घायल होने की खबर है।

By TaniskEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 07:00 AM (IST)
Earthquake in Turkey: 18 लोगों के घायल होने की खबर,  5.7 रही तीव्रता
Earthquake in Turkey: 18 लोगों के घायल होने की खबर, 5.7 रही तीव्रता

अंकारा, एएनआइ।  तुर्की के पूर्वी प्रांत बिंगोल में रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस हुए। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 रही। इसमें कम से कम 18 लोगों के घायल होने की खबर है। भूकंप से बिंगोल जिले के करलियोवा में  स्थानीय जेंडरमेरी ऑब्जर्वेशन टॉवर टूट गया। शुरुआत में इससे एक व्यक्ति की मौत और और नौ अन्य के घायल होने की खबर सामने आई। 

loksabha election banner

तुर्की के उपराष्ट्रपति फाउट ओकटे ने पत्रकारों से बताया कि भूकंप से 18 लोग घायल हो गए हैं। उनमें से कोई गंभीर हालत में नहीं है। क्षति का आकलन किया जा रहा है। उपराष्ट्रपति के अनुसार, भूकंप के बाद कम तीव्रता के 46 आफ्टरशॉक आए । तुर्की के पूर्व में भूकंप आना काफी आम हैं, क्योंकि यह देश का सबसे भूकंपीय रूप से सक्रिय क्षेत्र है।

तुर्की के आपदा और आपातकालीन प्रबंधन निदेशालय (एएफएडी) ने कहा कि इस क्षेत्र में ऑव्जर्वेशन टॉवर ढहने से एक तुर्की सैन्य स्थापना में दो सुरक्षा गार्ड घायल हो गए। बाद में उनमें से एक की मृत्यु हो गई, बिंगोल गवर्नर के कार्यालय ने ट्विटर पर कहा।

आपातकालीन सहायता टीमों और एक एम्बुलेंस हेलीकाप्टर के साथ भेजा गया

एएफएडी ने कहा कि आपातकालीन सहायता टीमों और एक एम्बुलेंस हेलीकाप्टर के साथ 550 टेंट क्षेत्र में भेजे गए हैं। तुर्की अक्सर भूकंप का सामना करता है। अगस्त 1999 में 7.4 तीव्रता के एक बड़े भूकंप में लगभग 18,000 लोग मारे गए थे।

भूकंप आने का कारण

बता दें कि धरती मुख्यत: चार परतों से बनी है। ये चार परत इनर कोर, आउटर कोर, मेटल और क्रस्ट हैं।  इनमें से ऊपरी परत क्रस्ट है। सिर्फ इसी का भूकंप से लेना देना। इसमें आपस में जुड़ी दर्जनों प्लेट्स होती हैं। ये प्लेट्स अंदर हिलती डुलती रहती हैं। थोड़ा बहुत हिलने पर कुछ महसूस नहीं होता, लेकिन ज्यादा हिलने पर असर पता चलता है। इसा को भूकंप कहते हैं। प्लेट्स जहां जुड़ी होती हैं, वहां टकराव अधिक होने के कारण इन्हीं इलाकों में भूकंप ज्यादा आते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.