Move to Jagran APP

भूकंप के तगड़े झटकों से थर्राया ईरान, 40 लोग घायल, रिक्‍टर स्‍केल पर 5.6 मापी गई तीव्रता

ईरान में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के तेज झटकों ने ईरान का सिसाखत शहर को हिलाकर रख दिया। बुधवार रात को आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी 5.6 मापी गई। इस भूकंप में कम से कम 40 लोग घायल हो गए हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 06:19 PM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 06:41 PM (IST)
भूकंप के तगड़े झटकों से थर्राया ईरान, 40 लोग घायल, रिक्‍टर स्‍केल पर 5.6 मापी गई तीव्रता
ईरान में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए हैं।

तेहरान, एजेंसियां। ईरान में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए हैं। समाचार एजेंसी आइएएनएस ने कहा है कि भूकंप के तेज झटकों ने ईरान का सिसख्‍त शहर को हिलाकर रख दिया। बुधवार रात को आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी 5.6 मापी गई। इस भूकंप में कम से कम 40 लोग घायल हो गए हैं। वहींं समाचार एजेंसी एपी ने सरकारी टेलीविजन चैनल के हवाले से अपनी रिपोर्ट में बताया है कि राजधानी तेहरान से 500 किलोमीटर दक्षिण में सीसख्त काउंटी में भूकंप का ज्‍यादा प्रभाव दिखा। 

loksabha election banner

क्षेत्र में राहत एवं बचाव दल को तैनात किया गया है। भूकंप का केंद्र जमीन से दस किलोमीटर की गहराई में था। समाचार एजेंसी एपी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि सीसख्त एक कृषि क्षेत्र है जहां की आबादी छह हजार लोगों की हैं। समाचार एजेंसी आइएएनएस ने सिन्‍हुआ के हवाले से बताया है कि भूकंप से इमारतों के साथ-साथ शहर की सड़कों को बहुत नुकसान हुआ है। भूकंप के चलते बिजली और पानी के नेटवर्क में कटौती हुई है। 

मालूम हो कि ईरान एक भूकंपीय रूप से सक्रिय क्षेत्र में स्थित है। यह अरब और यूरेशियन टेक्टोनिक प्लेटों के बीच की सीमा से लगा हुआ है जहां अक्सर भूकंप आते रहते हैं। देश के इतिहास में सबसे घातक भूकंप 856 ईस्वी में आया था जिसमें लगभग 200,000 लोग मारे गए थे।

अभी पिछली शुक्रवार की रात को दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में 6.3 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान में जमीन से करीब 90 किलोमीटर नीचे था। इसके करीब 20 घंटे बाद ही जापान में शनिवार को 7.3 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। भूकंप के बाद लगभग 950,000 घरों की बिजली चली गई थी। भूकंप जनित हादसों में 140 लोग घायल हुए थे। इसके बाद रविवार को भी जापान में तगड़े झटके महसूस किए गए थे जिसकी तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 5.2 मापी गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.