Move to Jagran APP

Earthquake in Iran: ईरान में 5.6 तीव्रता का भूकंप, किश हुआ सबसे ज्यादा प्रभावित

भारत की भूकंप राहत सहायता की पहली खेप गुरुवार को काबुल पहुंची और उसके बाद राहत सहायता की दूसरी खेप शुक्रवार सुबह भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में अफगानिस्तान के लोगों की सहायता के लिए पहुंची। राहत सहायता में परिवार के रिज टेंट स्लीपिंग बैग कंबल आदि सहित आवश्यक वस्तुएं शामिल हैं।

By Shashank Shekhar MishraEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 03:23 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 03:23 PM (IST)
Earthquake in Iran: ईरान में 5.6 तीव्रता का भूकंप, किश हुआ सबसे ज्यादा प्रभावित
बरमल, ग्यान और स्पेरा में से तीन में कम से कम 1,455 लोग घायल हुए हैं।

तेहरान,एएनआइ। शनिवार को ईरान में 5.6 तीव्रता का भूकंप आया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप किश से 30 किमी उत्तर पूर्व में आया और भूकंप का केंद्र 10.0 किमी की गहराई के साथ शुरू में 26.7253 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 54.2613 डिग्री पूर्वी देशांतर पर निर्धारित किया गया था। यह भूकंप अफगानिस्तान के पक्तिका प्रांत में बुधवार तड़के आए एक बड़े भूकंप के बाद आया है। अब तक, पक्तिका प्रांत के बरमल और गियान जिलों में और खोस्त प्रांत के स्पेरा जिले में लगभग 1000 लोगों के मारे जाने का अनुमान है।

loksabha election banner

इसके अलावा, सबसे अधिक प्रभावित छह जिलों बरमल, ग्यान और स्पेरा में से तीन में कम से कम 1,455 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से कई गंभीर रूप से प्रभावित हैं। इसके अलावा, पक्तिका प्रांत के गियान जिले में लगभग 1,500 घरों के क्षतिग्रस्त होने की सूचना है।

भूकंप से तबाह अफगानिस्तान को भारत दें रहा मानवीय सहायता

तालिबान के सत्ता में आने के बाद से अफगानिस्तान एक गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है, क्योंकि दो दशकों के युद्ध के बाद अमेरिकी नेतृत्व वाली अंतरराष्ट्रीय सेना वापस ले ली गई थी। संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी ने कहा कि अफगानिस्तान ने मानवीय एजेंसियों से बचाव प्रयासों में मदद करने को कहा है और भूकंप प्रभावित इलाके में टीमों को भेजा जा रहा है।

इस घटना पर, भारत ने अफगानिस्तान में आए भीषण भूकंप से प्रभावित पीड़ितों और उनके परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की । भारत ने कहा कि वह जरूरत की इस घड़ी में सहायता और सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है 22 जून को अफगानिस्तान में आए दुखद भूकंप के मद्देनजर, विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पीएआई), जेपी सिंह ने तालिबान अधिकारियों की उपस्थिति में शुक्रवार को अफगानिस्तान को भारत की मानवीय सहायता सौंपी।

भारत की भूकंप राहत सहायता की पहली खेप गुरुवार को काबुल पहुंची और उसके बाद राहत सहायता की दूसरी खेप शुक्रवार सुबह भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में अफगानिस्तान के लोगों की सहायता के लिए पहुंची। राहत सहायता में परिवार के रिज टेंट, स्लीपिंग बैग, कंबल, स्लीपिंग मैट आदि सहित आवश्यक वस्तुएं शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.