Move to Jagran APP

3 दिन पहले हो गई थी तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप की भविष्यवाणी, शोधकर्ता का ट्वीट वायरल

मिडिल ईस्ट में आए भूकंप के बारे में पहले से जताई गई आशंका को लेकर ट्वीट वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर डच शोधकर्ता का भूकंप की संभावना को लेकर तीन फरवरी को किए ट्वीट अब वायरल हो रहा है। Photo- AP

By Devshanker ChovdharyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Tue, 07 Feb 2023 12:53 PM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2023 01:14 PM (IST)
3 दिन पहले हो गई थी तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप की भविष्यवाणी, शोधकर्ता का ट्वीट वायरल
भूकंप को लेकर 3 दिन पहले ही कर दी थी भविष्यवाणी।

अंकारा, ऑनलाइन डेस्क। तुर्किये और सीरिया में सोमवार को आए विनाशकारी भूकंप से काफी नुकसान हुआ है। बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई हैं और बड़े पैमाने पर दोनों देशों में तबाही मची है। राहत व बचाव कार्य लगातार जारी है। इसी बीच, मिडिल ईस्ट में आए भूकंप के बारे में पहले से जताई गई आशंका को लेकर किए गए ट्वीट अब वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर डच शोधकर्ता का भूकंप की संभावना को लेकर तीन फरवरी को किए ट्वीट वायरल हो रहा है।

loksabha election banner

तीन फरवरी को भूकंप की भविष्यवाणी

सोलर सिस्टम ज्योमेट्री सर्वे (SSGOES) संस्था के शोधकर्ता फ्रैंक हूगरबीट्स ने तीन फरवरी को ट्वीट किया था कि मध्य तुर्किये, जॉर्डन और सीरिया में जल्द ही 7.5 तीव्रता का भूकंप आएगा। उन्होंने भूकंप आने से तीन-चार दिन पहले ही अनुमान लगाया था, जो अब वायरल हो रहा है।

तुर्किये और सीरिया में भूकंप से हजारों की मौत

बता दें कि सोमवार को तुर्किये और सीरिया में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया। इस शक्तिशाली भूकंप से अब तक 4300 लोगों की मौत हो चुकी हैं और 10 हजार से अधिक लोग घायल हैं। सोमवार को भूकंप आने के बाद, हूगरबीट्स ने ट्वीट किया, 'तुर्किये और सीरिया में भूकंप से मारे गए लोगों के साथ मेरी संवेदनाएं। जैसा कि मैंने पहले ही कहा था कि जल्द ही या कभी भी इस झेत्र में भूकंप आएगा और ये मैंने तीन फरवरी को ही बता दिया था।'

कई लोगों ने किया खारिज

बता दें कि हूगरबीट्स की संस्था SSGEOS भूकंपीय गतिविधि से संबंधित आकाशीय पिंडों के बीच ज्योमेट्री की निगरानी पर काम करने का दावा करता है। उनके अनुसार, भूकंप ग्रहों के संरेखण से प्रभावित होते हैं। हालांकि, कई लोगों ने इस दावे को खारिज किया। कई लोगों ने कहा कि हूगरबीट्स का अनुमान वैज्ञानिक प्रमणों द्वारा समर्थित नहीं था।

भविष्यवाणी पर अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण का इनकार

एक अन्य भूकंप विज्ञान शोधकर्ता ने कहा कि भूकंप ग्रहों के संरेखण से शुरू नहीं होते हैं और इसकी भविष्यवाणी करने का कोई वैज्ञानिक तरीका नहीं है। अगर लोगों के मन में कोई प्रश्न हैं, तो कृपया वास्तविक भूकंपविज्ञानी से संपर्क करें। वहीं, कुछ लोगों ने हूगरबीट्स की बातों पर विश्वास किया और कई उदाहरण दिए। इस मामले पर अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: आईएआरसी का आकलन 2040 तक भारत समेत एशिया में 59% बढ़ेंगे कैंसर के नए मरीज, संतुलित भारतीय खाना कम करेगा खतरा

यह भी पढें: Fact Check: नेताजी सुभाषचंद्र बोस के करीबी निजामुद्दीन के पैर छूते पीएम मोदी की तस्वीर करीब नौ साल पुरानी है, 2021 की नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.