Move to Jagran APP

दुबई की रानी 271 करोड़ रूपये और बच्चों संग हुई लापता, लगाए जा रहे ये कयास

हया दुबई के अरबपति शासक शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की छठी बेगम हैं। वह जॉर्डन के शाह (राजा) अब्दुल्ला की सौतेली बहन हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 30 Jun 2019 01:57 AM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2019 10:09 PM (IST)
दुबई की रानी 271 करोड़ रूपये और बच्चों संग हुई लापता, लगाए जा रहे ये कयास
दुबई की रानी 271 करोड़ रूपये और बच्चों संग हुई लापता, लगाए जा रहे ये कयास

लंदन, आइएएनएस। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की रानी हया बिंत अल हुसैन के दो बच्चों और 31 मिलियन पाउंड (271 करोड़ रुपये) के साथ लापता होने की खबर है। हया दुबई के अरबपति शासक शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की छठी बेगम हैं। वह जॉर्डन के शाह (राजा) अब्दुल्ला की सौतेली बहन हैं। शेख मुहम्मद यूएई के उप राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री हैं। वह दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक हैं। संभावना व्यक्त की जा रही है कि हया इस समय लंदन में कहीं पर हैं।

loksabha election banner

बताया गया है कि हया अपने शौहर शेख मुहम्मद से तलाक चाह रही हैं। पता चला है कि हया दुबई से पहले जर्मनी गईं। उनके साथ बेटी जलीला (11) और बेटा जायेद (7) हैं। वह नई जिंदगी की शुरुआत के लिए अपने साथ पर्याप्त मात्रा में धन लाई हैं। जर्मनी में उन्होंने सरकार से राजनीतिक शरण मांगी है।

ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ीं हया को सार्वजनिक रूप से और सोशल मीडिया अकाउंट पर 20 मई के बाद नहीं देखा गया। जबकि इससे पहले उनके सामाजिक कार्यो से जुड़े फोटो सोशल मीडिया अकाउंट में भरे रहते थे। वह सामाजिक कार्यो में भी फरवरी से दिखाई नहीं पड़ रही थीं।

अरब मीडिया ने अपुष्ट सूत्रों के हवाले से बताया है कि हया को दुबई से निकलने में जर्मनी के एक राजनयिक ने मदद की है। दावा यह भी किया जा रहा है कि जर्मन अधिकारियों ने हया की वापसी के लिए शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के अनुरोध को ठुकरा दिया है। इसके कारण दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संकट पैदा हो गया है।

इससे पहले शेख की बेटी राजकुमारी लतीफा ने भी देश छोड़कर भागने की कोशिश की थी। बताया गया था कि उन्हें गोवा के पास भारतीय तटरक्षक बल ने पकड़ लिया था और उन्हें यूएई के शाही परिवार को सौंप दिया गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.