Move to Jagran APP

Protests across Iraq: इराक में सरकार विरोधी हिंसा में और 110 लोगों की गई जान

protests across Iraq मंगलवार से भड़की सरकार विरोधी हिंसा में अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 110 पहुंच गई है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 07 Oct 2019 02:48 PM (IST)Updated: Mon, 07 Oct 2019 03:03 PM (IST)
Protests across Iraq: इराक में सरकार विरोधी हिंसा में और 110 लोगों की गई जान
Protests across Iraq: इराक में सरकार विरोधी हिंसा में और 110 लोगों की गई जान

बगदाद, रायटर । protests across Iraq इराक की राजधानी बगदा द में सरकार विरोधी प्रदर्शन के बाद भड़की हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। इराकी सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच रविवार रात भी कई जगहों पर झड़प हुई। इसमें 15 लोगों के मारे जाने की खबर है। गत मंगलवार से भड़की सरकार विरोधी हिंसा में अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 110 पहुंच गई है। इस बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्ियो ने इराकी प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल मेहदी से फोन पर बात की और मुल्क में शांति बहाली के लिए सरकार की ओर से उठाए जा रहे कदमों का समर्थन किया।

loksabha election banner

सरकार में व्याप्त भ्रष्टाचार और नौकरियों को लेकर बगदाद में गत मंगलवार को छोटे पैमाने पर शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन कई शहरों में फैल गया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए कई जगहों पर आंसू गैस के गोले दागे और फायरिंग की। इन झड़पों में छह हजार से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। जबकि मरने वालों में आठ सैनिक भी बताए जाते हैं। अब्दुल मेहदी सरकार के खिलाफ यह सबसे बड़ा हिंसक आंदोलन बताया जा रहा है। उन्होंने एक साल पहले प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाली थी।

गौरतलब है कि रविवार की सुबह छात्र स्कूल पहुंचे और सरकारी कर्मचारियों ने अपने-अपने दफ्तरों में उपस्थिति दर्ज कराई। यह हालात धीरे-धीरे सामान्य होने का संकेत है, लेकिन राजधानी की सड़कों में आम तौर पर सन्नाटा रहा। बहुत कम लोग आवाजाही करते नजर आए। जगह-जगह जले हुए टायर नजर आ रहे हैं। हालात पर नियंत्रण रखने के लिए सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए हैं। हथियारबंद वाहनों से तहरीर चौक का रास्ता ब्लॉक किया गया है। 

वहीं सरकार ने भी इस बीच आपात कैबिनेट बैठक करके 17 सूत्री योजनाओं की घोषणा की है। इनमें गरीबों को आवास पर सब्सिडी, बेरोजगारी भत्ता, युवाओं के लिए प्रशिक्षण तथा मध्यम के कर्ज जैसे ऐलान शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः बगदाद के कई टेलीविजन स्टेशनों पर हमला, अज्ञात बंदूकधारियों ने बनाया निशाना; कई घायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.