Move to Jagran APP

इजरायल में COVID-19 मामलों को बढ़ता देख दोबारा लगाया गया संपूर्ण लॉकडाउन

इजरायल में 18 सितंबर से तीन सप्ताह के लॉकडाउन की घोषणा हुई।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 07:58 AM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 08:10 AM (IST)
इजरायल में COVID-19 मामलों को बढ़ता देख दोबारा लगाया गया संपूर्ण लॉकडाउन
इजरायल में COVID-19 मामलों को बढ़ता देख दोबारा लगाया गया संपूर्ण लॉकडाउन

तेल अवीव, एएनआइ। इजरायल में कोरोना वायरस मामलों के एक बार फिर तेजी देखने के बाद, सरकार ने रविवार (स्थानीय समय) पर 18 सितंबर से तीन सप्ताह के लॉकडाउन की घोषणा की। टाइम्स ऑफ इज़राइल ने बताया है कि रोश हशनाह(रोश हशाना यहूदी धर्म में विश्वास करने वाले लोगों का एक प्रमुख त्योहार है।) की शुरुआत से कुछ घंटे पहले शुक्रवार को लॉकडाउन लागू होगा। लगभग दोपहर 2 बजे लॉकडाउन लागू होने की बात कही गई है।

loksabha election banner

टाइम्स ऑफ इजराइल ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के हवाले से एक, जो उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'चिकित्सा विशेषज्ञों ने मुझे बताया कि जब स्वास्थ्य व्यवस्था एक लाल झंडा उठाती है, तो वे मुझे हमें अलर्ट कर रहे हैं कि गंभीर रूप से बीमार रोगियों की संख्या बढ़ रही है।' उन्होंने इस दौरान सर्दियों का भी जिक्र किया। उन्होंने आगे कहा कि स्कूल शुक्रवार से बंद हो जाएंगे और व्यवसायों और सार्वजनिक क्षेत्र के नियोक्ताओं के लिए नियम सख्त हो जाएंगे।

उन्होंने नागरिकों से फेस मास्क पहनने और शारीरिक दूरी के दिशा-निर्देशों का पालन करने का आग्रह करते हुए कहा, 'मुझे पता है कि इन फैसलों की बहुत बड़ी कीमत है, हम पूरे परिवार के साथ छुट्टियां नहीं मना सकते हैं। बता दें कि यह दूसरी बार है जब इजरायल की सरकार को COVID-19 महामारी के मद्देनजर देश में लॉकडाउन लागू करना पड़ा।

नेतन्याहू ने कहा कि हमने तीन महीने के लिए लॉकडाउन से बचने की कोशिश की। मैंने सब कुछ किया ताकि हम कोरोना वायरस को रोक सकें और इसको लेकर कई नियम बनाए गए, लेकिन अब जो परिस्थितियां निर्मित हुईं, उसके बाद हमारे पास लॉकडाउन के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

नवीनतम स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों का हवाला देते हुए, द टाइम्स ऑफ इज़राइल ने बताया कि शनिवार को 2,715 नए मामलों की पुष्टि हुई - दरें आमतौर पर सप्ताहांत में परेशान करने वाली हैं। इस बीच, पिछले सप्ताह के अंत में प्रति दिन कोरोना वायरस के लगभग 4,000 नए मामले दर्ज किए गए थे।

दुनिया के कई देशों में अब भी कोरोना का कहर जारी है। दुनिया में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 29,184,740 हो गई है। दुनिया भर में अब तक कोरोना महामारी से 2.10 करोड़ से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं।

अमेरिका में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 6,708,458 हो गई है, जबकि वहां 198,520 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। भारत, ब्राजील, रूस और पेरू जैसे देशों में भी मरने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.