Move to Jagran APP

Middle East Tension: भारी पड़ सकता है इजरायल पर हमला! ईरान पर ताजा प्रतिबंध लगाने की तैयारी में अमेरिका

इजरायल पर ईरान (Middle East Tension) के हमले के बाद पश्चिम एशिया में तनाव रोकने के लिए अमेरिका संयुक्त राष्ट्र समेत दुनिया भर के देश सक्रिय हैं। इसके साथ ही इजरायल और अमेरिका ईरान पर ताजा प्रतिबंध लगाने की तैयारी भी कर रहे हैं । इजरायल ने ईरान के हमले का तत्काल कोई सैन्य जवाब न देने की बात कहते हुए भी उसके विरुद्ध राजनयिक हमला शुरू कर दिया है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Published: Tue, 16 Apr 2024 10:00 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 10:00 PM (IST)
Middle East Tension: भारी पड़ सकता है इजरायल पर हमला! ईरान पर ताजा प्रतिबंध लगाने की तैयारी में अमेरिका
ईरान पर ताजा प्रतिबंध लगाने की तैयारी में अमेरिका (Image: Ap)

रॉयटर, यरुशलम। इजरायल पर ईरान के हमले के बाद पश्चिम एशिया में तनाव रोकने के लिए अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र समेत दुनिया भर के देश सक्रिय हैं। इस बीच, इजरायल की युद्ध कैबिनेट ईरानी हमले का जवाब देने को लेकर तीसरी बार चर्चा करेगी। इसके साथ ही इजरायल और अमेरिका ईरान पर ताजा प्रतिबंध लगाने की तैयारी भी कर रहे हैं।

loksabha election banner

अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने कहा कि उनका विभाग इजरायल पर हमले के जवाब में सहयोगियों के साथ ईरान की घातक और अस्थिर करने वाली गतिविधियों को बाधित करने में संकोच नहीं करेगा। इजरायल ने ईरान के हमले का तत्काल कोई सैन्य जवाब न देने की बात कहते हुए भी उसके विरुद्ध राजनयिक हमला शुरू कर दिया है।

विदेश मंत्रियों और प्रमुख हस्तियों से की बात

इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल काट्ज ने एक्स पर लिखा कि मंगलवार सुबह मैंने 32 देशों को पत्र भेजे और दुनिया भर के दर्जनों विदेश मंत्रियों और प्रमुख हस्तियों से बात की। उन्होंने ईरान के मिसाइल कार्यक्रम पर प्रतिबंध लगाने और इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड का‌र्प्स (आइआरजीसी) को आतंकवादी संगठन घोषित करने का आह्वान किया। काट्ज का मानना है कि इन उपायों से तेहरान को कमजोर करने में मदद मिलेगी। उन्होंने लिखा कि इससे पहले कि देर हो जाए ईरान को अब रोका जाना चाहिए।

ईरान हमले का जरूर जवाब देगा इजरायल

काट्ज ने लिखा कि ईरान के विरुद्ध इजरायल के राजनयिक अभियान के साथ-साथ तेहरान के 300 से अधिक मिसाइलों, क्रूज मिसाइलों और ड्रोनों के हमले का सैन्य जवाब भी दिया जाना चाहिए। हालांकि, इजरायल और सहयोगी देशों के सुरक्षा बलों ने ईरान के हमले को विफल कर दिया।

इजरायली सेना के प्रमुख हेरजी हलेवी ने कहा है कि वह पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के निर्देश का इंतजार कर रहे हैं। ईरान को हमले का दुष्परिणाम झेलना पड़ेगा। इससे संकेत मिलता है कि इजरायल हमले का जवाब जरूर देगा। वहीं, ईरान ने भी कहा है कि यदि इजरायल ने हमला किया तो उसका जवाब देने में हम सेंकंड भर का समय नहीं लगाएंगे। उधर, चीन ने कहा है कि पश्चिम एशिया की स्थिति से निपटने में ईरान सक्षम है।

ईरान के परमाणु संयंत्रों की सुरक्षा को लेकर आइएईए चिंतित

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने पड़ोसी देशों को लक्षित न करने को लेकर ईरान की प्रशंसा की। उल्लेखनीय है कि इजरायल पर हमले को ईरान ने सीरिया में ईरानी राजनयिक परिसर पर संदिग्ध इजरायली हमले का प्रतिशोध कहा था, जिसमें दो ईरानी जनरलों और पांच अधिकारियों की मौत हो गई थी।

संयुक्त राष्ट्र की अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आइएईए) ने ईरान के परमाणु संयत्रों पर संभावित हमले को लेकर चिंता जताई है। आइएईए के महानिदेशक राफेल ग्रोसोई ने कहा कि ईरान ने सुरक्षा की ²ष्टि से परमाणु सुविधाओं को बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि हम स्थिति एकदम शांत होने तक इस पर नजर रखेंगे।

यह भी पढ़ें: भारतीय नागरिक के इस गजब कारनामे ने चीन को हैरत में डाला, UN अधिकारी ने शून्य से नीचे के तापमान में किया योग

यह भी पढ़ें: US presidential election: अमेरिकी चुनाव में कौन किससे आगे, NYT और सिएना सर्वे में खुलासा; किसकी लोकप्रियता में हुआ इजाफा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.