बगदाद, आइएएनएस। इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी है। भ्रष्टाचार, नौकरियों और सार्वजनिक सेवाओं की कमी को लेकर हजारों इराक के लोगों ने मध्य और दक्षिणी इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शन किया। सिन्हुआ एजेंसी के मुताबिक बगदाद में शुक्रवार को सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा बलों द्वारा अल-खलानी स्क्वायर की ओर जाने वाली सड़कों पर प्रवेश से पहले कंक्रीट ब्लॉक की दीवार को हटा दिया, विशेष रूप से तहरीर स्क्वायर के पास।

प्रदर्शनकारी पिछले कुछ दिनों से अल-खलानी स्क्वायर की ओर बढ़ने का प्रयास कर रहे है, यह उनके बार-बार किए गए प्रयासों का हिस्सा था। ताकि अल-खलानी स्क्वायर पर नियंत्रण कर सकें और पास में स्थित अल-बहार ब्रिज, जिसे सेनक ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है।

हालांकि, दपुलिस ने बगदाद में प्रदर्शनकारियों को मख्य गढ़ रहे इलाके में तितर-बितर करने के लिए और उन्हें अल-खलानी स्क्वायर में प्रवेश से रोकने के लिए और उन्हें पास के तहरीर स्क्वायर में वापस धकेलने के लिए धुएं वाले ग्रेनेड, आंसू गैस के कनस्तरों और हवा में गोलियां चलाईं।

एक पुलिस सूत्र ने नाम न बताने की शर्त पर सिन्हुआ को बताया कि दोनों पक्षों के बीच अल-खलानी की झड़प में दो लोगों की मौत हो गई और लगभग 100 अन्य लोग धुएं और आंसू गैस से घायल या दम तोड़ गए। पुलिस सूत्र ने आगे कहा कि राजधानी के विभिन्न क्षेत्रों और कुछ पड़ोसी प्रांतों की ओर से अल-तहरीर स्क्वायर की ओर भारी भीड़ आगे बढ़ रही है।

इसके अलावा, दिन के दौरान शिया धर्मगुरु अयातुल्ला अली अल-सिस्तानी, जो इराक में शिया धार्मिक नेतृत्व का नेतृत्व करते हैं, ने प्रदर्शनकारियों की जायज मांगों के प्रति अपने समर्थन की पुष्टि की, और कहा कि प्रदर्शन के हफ्तों के बाद इराक कभी भी ऐसा नहीं होगा जो व्यापक सुधार की मांग करता है।

अगर सत्ता में रहने वालों को लगता है कि वे शिथिलता से वास्तविक सुधार का संचालन कर सकते हैं, तो वे भ्रम में हैं,सिस्तानी ने अपनी साप्ताहिक शुक्रवार की प्रार्थना में कहा, कर्बला के शिया पवित्र शहर में एक प्रतिनिधि द्वारा दिया गया।"

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस