Move to Jagran APP

उत्‍तर पश्चिम सीरिया में हवाई हमला, 4 तुर्किश सैनिकों की मौत

सीरिया के इदलिब प्रांत में सरकार समर्थित सेनाओं ने हमला किया जिसमें चार तुर्किश सैनिकों की मौत हो गई।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 11:26 AM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 11:26 AM (IST)
उत्‍तर पश्चिम सीरिया में हवाई हमला, 4 तुर्किश सैनिकों की मौत
उत्‍तर पश्चिम सीरिया में हवाई हमला, 4 तुर्किश सैनिकों की मौत

इंस्‍ताबुल, एएफपी। सीरिया (Syria) के इदलिब (Idlib)  प्रांत में सीरियाई सरकार द्वारा किए गए गोलाबारी में चार तुर्किश  (Turkish)  सैनिकों की मौत हो गई और 9 जख्‍मी हैं। इससे पहले रविवार को भी हवाई हमले  में 14 लोग मारे गए। वॉर मॉनिटर  (War Monitor) ने इस बात की जानकारी दी। तुर्किश रक्षा मंत्रालय की ओर से आई जानकारी के अनुसार, तुर्किश सेनाओं  ने इस हमले का जवाब दिया और इदलिब प्रांत में मौजूद कई टार्गेट को खत्‍म किया। सीरियाई राष्‍ट्रपति बशर अल-असद की सेना को रूस का समर्थन प्राप्‍त है।

loksabha election banner

सीरियाई ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स'  (Syrian Observatory for Human Rights) ने कहा कि हमले में सीरिया के छह सैनिकों की भी मौत हो गई। इदलिब प्रांत में तुर्की की सेना के बड़े काफिले ने प्रवेश किया था जिसके कुछ घंटों बाद यह संघर्ष शुरू हो गया।  तुर्की के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा कि प्रांत में भेजे गए तुर्की के बलों के समन्वयकों ने इस बारे में पहले ही सूचना दे दी थी। सरकारी समाचार एजेंसी सना ने बताया कि रूस के हमले के बाद रॉकेट हमले का आरोप विद्रोहियों और जिहादियों पर लगाया जा रहा है और इसमें उत्तरी सीरिया में सरकारी शासन वाले क्षेत्र में तीन लोगों की मौत हो गई।  

इस घटना पर चिंता जताते हुए संयुक्त राष्ट्र  (United Nation) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस  (Antonio Gutteres ) ने कहा कि  इस क्षेत्र में संघर्ष को खत्‍म करने की अपील की। उन्होंने कहा कि नागरिकों, उनके बुनियादी ढांचों जैसे स्वास्थ्य सुविधाओं पर हमले को स्वीकार नहीं किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि किसी समस्‍या का समाधान सेना के द्वारा नहीं किया जा सकता है।

 यह भी पढ़ें: पश्चिमी सीरिया में रूस की एयर स्‍ट्राइक, एक परिवार के चार सदस्‍यों समेत पांच की मौत

यह भी पढ़ें: सीरिया के इदलिब में असद सरकार और सहयोगी रूसी बलों की एयर स्‍ट्राइक, 21 लोगों की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.