Move to Jagran APP

सीरिया में इराक से लगी सीमा पर हवाई हमला, 54 लोगों की मौत

पूर्वी सीरिया में इराक से लगी सीमा में हुए हवाई हमले में 54 लोग मारे गए।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 13 Jul 2018 03:57 PM (IST)Updated: Fri, 13 Jul 2018 06:49 PM (IST)
सीरिया में इराक से लगी सीमा पर हवाई हमला, 54 लोगों की मौत
सीरिया में इराक से लगी सीमा पर हवाई हमला, 54 लोगों की मौत

बेरुत, एएफपी। सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) का अंतिम गढ़ कहे जाने वाले पूर्वी प्रांत दीर एजोर में गुरुवार रात को हुए एक हवाई हमले में 54 लोग मारे गए। इस हमले में जान गंवाने वालों में 28 नागरिक और 26 आतंकी बताए जा रहे हैं।

prime article banner

ब्रिटेन स्थित सीरियाई ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के अनुसार, इराकी सीमा से लगते अल-सोउसा इलाके की एक बर्फ फैक्ट्री पर जब यह हमला हुआ, वहां काफी संख्या में लोग इकट्ठा थे। मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती है क्योंकि हमले में घायल दर्जनों नागरिकों की हालत नाजुक बनी हुई है। मारे गए ज्यादातर नागरिक इराकी थे।

अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि हमले में शामिल विमान इराकी वायुसेना का था या अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना का। इराक की वायुसेना ने हाल में पूर्वी सीरिया में आइएस के ठिकानों पर बमबारी की थी। रूस और अमेरिका समर्थित सेनाओं ने आइएस को फरात नदी के पास दो मोर्चो पर घेरा हुआ है। रूस समर्थित सेना ने नदी के पश्चिम में जबकि गठबंधन सेना ने नदी के पूर्वी ओर से आइएस के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है। अल-सोउसा नदी के पूर्वी तरफ है। वर्ष 2014 में आइएस ने इराक और सीरिया के बड़े इलाके पर कब्जा कर लिया था। लेकिन अब इराक के साथ ही सीरिया में भी उसकी पकड़ काफी कमजोर पड़ चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.