Move to Jagran APP

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में भूकंप के जबरदस्त झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.1 और 4.3 की गई दर्ज

संयुक्त राष्ट्र संघ ने देश के पूर्वी हिस्से में आए भूकंप से प्रभावित अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करने के लिए रविवार को संयुक्त राष्ट्र केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कोष (यूएनसीईआरएफ) से 10 मिलियन अमरीकी डालर आवंटित किए थे।

By Shashank Shekhar MishraEdited By: Published: Tue, 19 Jul 2022 01:01 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jul 2022 01:01 AM (IST)
Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में भूकंप के जबरदस्त झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.1 और 4.3 की गई दर्ज
अफगानिस्तान क्षेत्र में 5.1 तीव्रता का भूकंप आया। (फोटो-एएनआइ)

काबुल, एजेंसियां। सोमवार शाम अफगानिस्तान के पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में दो भूकंप आए। यूएस जियोलाजिकल सर्वे के हवाले से टोलो न्यूज के अनुसार, पूर्वी अफगानिस्तान क्षेत्र में 5.1 तीव्रता का भूकंप आया, जबकि पहले भूकंप की तीव्रता 4.3 तीव्रता के साथ पूर्वोत्तर में दर्ज की गई थी। इससे पहले, 22 जून को, राजधानी काबुल सहित अफगानिस्तान के कुछ हिस्सों में 5.9 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें पक्तिका प्रांत के बरमल और गियान जिलों और खोस्त प्रांत के स्पेरा जिले में 1,000 से अधिक लोग मारे गए थे। इसके अलावा, बरमल, ग्यान और स्पेरा के छह सबसे अधिक प्रभावित जिलों में से तीन में कम से कम 1,455 लोग घायल हुए थे - जिनमें से कई गंभीर रूप से प्रभावित थे। 10,000 से ज्यादा घर तबाह हो गए।

loksabha election banner

संयुक्त राष्ट्र ने देश के पूर्वी हिस्से में आए भूकंप से प्रभावित अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करने के लिए रविवार को संयुक्त राष्ट्र केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कोष (यूएनसीईआरएफ) से 10 मिलियन अमरीकी डालर आवंटित किए। बहरीन के रायल ह्यूमैनिटेरियन फाउंडेशन (आरएचएफ) ने हाल ही में आए भूकंप से प्रभावित अफगानिस्तान में लोगों का समर्थन करने के लिए राहत सहायता वितरित करने के लिए शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) के साथ एक समझौता किया है।

भारत ने भूकंप से प्रभावित अफगान नागरिकों को दी सहायता

भारत ने भूकंप से प्रभावित अफगान नागरिकों की सहायता के लिए 23 जून को राहत सहायता की पहली खेप भी सौंपी थी। विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पीएआई), जेपी सिंह द्वारा सौंपी गई राहत सहायता में भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करने के लिए परिवार के रिज टेंट, स्लीपिंग बैग, कंबल, स्लीपिंग मैट आदि सहित आवश्यक वस्तुएं शामिल थीं। भारत ने मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए हितधारकों के प्रयासों के समन्वय के लिए काबुल में दूतावास में एक टीम भी तैनात की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.