Move to Jagran APP

एक साल बाद वतन लौटे अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति दोस्तम

अपने सियासी प्रतिद्वंद्वी को उत्पीड़ित करने और दुष्कर्म के आरोप लगने के बाद जांच से बचने के लिए दोस्तम विदेश चले गए थे।

By Arti YadavEdited By: Published: Sun, 22 Jul 2018 12:04 PM (IST)Updated: Sun, 22 Jul 2018 07:45 PM (IST)
एक साल बाद वतन लौटे अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति दोस्तम
एक साल बाद वतन लौटे अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति दोस्तम

काबुल, एएफपी। अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अब्दुल राशिद दोस्तम एक साल बाद रविवार को स्वदेश लौट आए। दोस्तम के स्वागत के लिए काबुल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उनके समर्थकों की भारी भीड़ मौजूद थी। इसी दौरान एयरपोर्ट के बाहर एक धमाका हुआ। जिसमें 10 लोग मारे गए।

loksabha election banner

अपने सियासी प्रतिद्वंद्वी को उत्पीड़ित करने और दुष्कर्म के आरोप लगने के बाद जांच से बचने के लिए दोस्तम विदेश चले गए थे। दोस्तम ने हालांकि इन आरोपों से इन्कार किया था। उनका कहना था कि वह मेडिकल जांच और पारिवारिक कारणों से तुर्की गए थे। दोस्तम अफगानिस्तान में उजबेक समुदाय के सबसे ताकतवर नेता माने जाते हैं।

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि राष्ट्रपति अशरफ गनी से हरी झंडी मिलने के बाद ही उन्होंने वतन लौटने का फैसला किया। गनी के प्रवक्ता का कहना है कि वापसी के बाद दोस्तम अपना पद संभालेंगे। दोस्तम पर जौजान प्रांत के पूर्व गवर्नर अहमद इशची के अपहरण का आरोप लगा था। इशची को 2016 में अगवा कर लिया गया था। इस अपहरण कांड में दोस्तम के सात अंगरक्षकों को दोषी ठहराया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.