Move to Jagran APP

इराक में इस्लामिक स्टेट IS ने बनाया सुरक्षाकर्मियों को निशाना, 7 जवानों की मौत, दो घायल

इराक के सलूदीन प्रांत में बंदूकधारियों के हमले में सात सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई। इस हमले में कई सुरक्षाकर्मी घायल हैं। माना जा रहा है कि इराक में सक्रिय चरमपंथी इस्‍लामिक स्‍टेट (IS) समूह के आतंकवादी ने इस हमले को अंजाम दिया है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 08:15 AM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 08:15 AM (IST)
इराक में इस्लामिक स्टेट IS ने बनाया सुरक्षाकर्मियों को निशाना, 7 जवानों की मौत, दो घायल
इराक के सलूदीन प्रांत में बंदूकधारियों के हमले में सात सुरक्षाकर्मियों की मौत की फाइल फोटो।

बगदाद एजेंसी। इराक के सलूदीन प्रांत में बंदूकधारियों के हमले में सात सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई। इस हमले में दो सुरक्षाकर्मी घायल हैं। माना जा रहा है कि इराक में सक्रिय चरमपंथी इस्‍लामिक स्‍टेट (IS) समूह के आतंकवादी ने इस हमले को अंजाम दिया है। इसके पूर्व 18 जुलाई को इराक की राजधानी बगदाद के उत्‍तरी क्षेत्र में इस्‍लामिक स्‍टेट के आतंकवादियों ने हमले में इराकी सेना के शीर्ष कमांडर की हत्‍या कर दी थी। आइएस आतंकवादियों ने सेना के वाहन को निशाना बनाकर हमला किया था। यह हमला चरमपंथी इस्‍लामिक स्‍टेट आतंकवादियों की ओर से किया गया है।

loksabha election banner

सुरक्षा बलों और बंदूकधारियों के बीच भयंकर झड़प

उधर, मखौल पर्वत पर सुरक्षा बलों और बंदूकधारियों के बीच भयंकर झड़प हुई। इसके बाद बंदूकधारी पहाड़ी इलाके में भागने में सफल रहे। सुरक्षा बलों ने मखौल पर्वत से भारी मात्रा में गोला बारूद और हथियार बरामद‍  मिले हैं। इस झड़प में दो सुरक्षाबल के जवान घायल हुए हैं। बता दें कि आइएस ने अपने नियंत्रित सुन्‍नी प्रांतों में सुरक्षा बलों और नागरिकों पर अपने हमले तेज कर दिए हैं। इन हमलों में दो दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

सीरिया और इराक में काफी सक्रिय है आइएस

बता दें कि अबू बकर अल बगदादी द्वारा स्‍थापित आइएस संगठन सीरिया और इराक में काफी सक्रिय है। इस संगठन का उद्देश्‍य पूरे विश्‍व में इस्‍लामीकरण करना है। दुनिया के सभी मुल्‍कों में शरिया कानून को लागू करना है। इस संगठन में खतरनाक आत्‍मघाती ग्रुप भी हैं। यह आतंकवादी संगठन हाईटेक और टेकसेवी है। अमेरिकी सेना द्वारा इराक के शासक सद्दाम हुसैन की मौत के बाद से यहां आइएस संगठन काफी सक्रिय है। आइएस संगठन के निशाने पर इराक में तैनात संयुक्‍त सुरक्षा बल के जवान हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.