मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

बेरूत, एएफपी। पूर्वी सीरिया के एक गांव पर रूसी विमानों की बमबारी में 53 नागरिक मारे गए हैं जिनमें 21 बच्चे हैं। यह गांव दीर एज्जोर प्रांत के अल-सफा जिले में स्थित है। इस पर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) का कब्जा है। आतंकियों को निशाना बनाने की नीयत से की गई बमबारी में इन नागरिकों की जान गई। यह जानकारी सीरिया में मानवाधिकारों पर काम कर रही ब्रिटिश संस्था ने दी है।

संस्था के प्रमुख रामी आब्देल रहमान ने बताया कि बमबारी से बर्बाद हुए मकानों का मलबा हटाने पर इतने नागरिकों के मारे जाने का पता चला। रूसी विमानों ने नागरिक के रिहायशी इलाके में बमबारी की। इस हमले में 18 नागरिक घायल हुए हैं। रूस सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद का कट्टर समर्थक है। वह 2015 से असद समर्थक सरकारी सेनाओं के साथ मिलकर आइएस से लड़ रहा है जबकि विद्रोही गुटों से लड़ाई में सहायता दे रहा है।

दीर एज्जोर कभी आइएस का मजबूत ठिकाना हुआ करता था लेकिन लगातार हमलों से इस इलाके का ज्यादातर हिस्सा आतंकी संगठन के हाथ से निकल गया। अब कुछ कस्बे और गांव ही आइएस के कब्जे में बचे हैं। इन्हीं में एक को मुक्त कराने के लिए रूसी विमानों ने बमबारी की थी। यह पूरा इलाका तेल संपन्न है और इसके दोबारा कब्जे में आ जाने से जाहिर तौर पर सीरिया में असद की स्थिति मजबूत होगी। सीरिया में 2011 से चल रहे संघर्ष में अभी तक करीब साढ़े तीन लाख लोग मारे जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: सेना ने जवाबी कार्रवाई में मस्जिद के हमलावरों को मार गिराया

Posted By: Ravindra Pratap Sing

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप