लंदन, राइटर्स। मिस्र के हर्गहाडा में प्रसिद्ध रेड सी रेसार्ट में रहस्‍यमय परिस्थितियों में दंपती की मौत के बाद एहतियातन कदम उठाते हुए होटल से तीन सौ लोगों से खाली कराया गया। यह जानकारी ब्रिटेन के थामस कुक ने दी। स्‍थानीय अधिकारियों ने बताया कि दोनों की मौत हृदय गति के रुक जाने की वजह से हुई थी।

सुरक्षा पहली प्राथमिकता

जॉन कूपर (69) और उनकी पत्नी सुसान कूपर (63), जो ब्रिटेन में हॉलीडे कंपनी के लिए काम करते थे, स्टीगेंबर्गर एक्वा मैजिक होटल में रह रहे थे और मंगलवार को दोनों घंटे भर के भीतर मर गए। थॉमस कुक ने बताया कि कि बिना किसी विस्तार के जाए होटल में मेहमानों के बीच बीमारी की रिपोर्ट मिली है। कंपनी ने कहा कि सुरक्षा हमेशा हमारी पहली प्राथमिकता है इसलिए एक सावधानी पूर्वक उपाय के रूप में हमने इस होटल से सभी ग्राहकों को हटाने का निर्णय लिया है।

मिस्र में पर्यटन को पुनर्जीवित करने की कोशिश 

होटल ने कहा कि बीमारी के मामलों में कोई वृद्धि नहीं हुई है। यह घटना तब घटित हुई है जब मिस्र पर्यटन को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहा है। यह आय का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, जबकि देश की अर्थव्यवस्था अभी भी 2011 के लोकप्रिय विद्रोह के बाद अशांति के वर्षों से संघर्ष कर रही है। रेड सी प्रांतीय गवर्नर कार्यालय ने एक बयान जारी किया, जिसका शीर्षक है एक अंग्रेजी बूढ़े आदमी और उसकी पत्नी की सामान्य मृत्यु हुई है। दोनों की मौत हृदय गति रुकने से हुई थी।

बेटी बोली, मौत का कारण स्‍पष्‍ट नहीं 

जॉन कूपर चक्‍कर खाकर एकाएक गिर गए और होटल में उनकी मौत हो गई। वहीं सुसान कूपर को मूर्च्‍छा आने के बाद अस्‍पताल में भर्ती किया गया जहां उनकी मौत हो गई। दोनों की बेटी केली ऑर्मेरोड, जो तीन बच्चों के साथ अवकाश पर थी, ने कहा कि मौत का कारण स्थापित नहीं किया गया था।

उन्होंने ब्रिटिश स्थानीय रेडियो स्टेशन 2BR को दिए एक बयान में कहा कि मां और पिताजी दोनों फिट और स्वस्थ थे। उन्हें कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या को सामना नहीं करना पड़ा। हमारे पास उनकी मौत का कोई कारण नहीं है। पोस्टमॉर्टम चल रहा है। पिताजी अस्पताल नहीं गए। वह मेरे सामने होटल के कमरे में मर गए। मैं एम्बुलेंस में अस्पताल गई जहां मां की मौत हो गई।

हम सभी हैं स्‍तब्‍ध 

मौत के बाद होटल के मैनेजर ने कहा कि इस घटना के बाद से हम सभी स्‍तब्‍ध हैं। डाइटर गीजर ने एक बयान में कहा कि डॉक्टर की प्रारंभिक रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि मृत्यु प्राकृतिक कारणों से हुई थी। होटल में बीमारी की बढ़ती घटनाओं के आरोपों का समर्थन करने के लिए कोई संकेत नहीं है। थॉमस कुक ने कहा कि यह रिज़ॉर्ट ग्राहकों को वैकल्पिक होटलों या शुक्रवार को ब्रिटेन वापस आने का विकल्प प्रदान करेगा। 

Posted By: Arun Kumar Singh