Move to Jagran APP

इराक और सीरिया में आतंकी संगठन हिजबुल्ला के ठिकानों पर अमेरिकी हमले में 25 लोगों की मौत

इराक और सीरिया में कातिब हिजबुल्ला और हिजबुल्ला ब्रिगेड के पांच ठिकानों पर अमेरिकी सेना के हमले में 25 लोग मारे गए।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 30 Dec 2019 08:21 PM (IST)Updated: Mon, 30 Dec 2019 08:21 PM (IST)
इराक और सीरिया में आतंकी संगठन हिजबुल्ला के ठिकानों पर अमेरिकी हमले में 25 लोगों की मौत
इराक और सीरिया में आतंकी संगठन हिजबुल्ला के ठिकानों पर अमेरिकी हमले में 25 लोगों की मौत

बगदाद, एजेंसियां। इराक और सीरिया में कातिब हिजबुल्ला और हिजबुल्ला ब्रिगेड के पांच ठिकानों पर अमेरिकी सेना के हमले में 25 लोग मारे गए। इन हमलों में हिजबुल्ला के 51 लड़ाकों के घायल होने की भी खबर है, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है। ईरान समर्थित मिलिशिया ने इन हमलों का बदला लेने की कसम खाई है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा, हमले यह संदेश देने के लिए किए गए हैं कि अमेरिकियों के जीवन को खतरे में डालने वाली ईरान की किसी कार्रवाई को अमेरिका बर्दाश्त नहीं करेगा।

loksabha election banner

हमले में 25 रॉकेट दागे गए

इराक के किरकुक शहर स्थित सैन्य बेस के पास शुक्रवार को किए गए हमले में एक अमेरिकी ठेकेदार की मौत हो गई थी। अमेरिकी कार्रवाई को इसी हमले से जोड़कर देखा जा रहा है। एक अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक, इस हमले में 25 रॉकेट दागे गए थे। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन के मुख्य प्रवक्ता जोनाथन हॉफमैन ने कहा, हमने इराक में ईरान समर्थित शिया मुस्लिम मिलिशिया समूह के तीन और सीरिया में दो स्थानों को निशाना बनाया था। जिन स्थानों को निशाना बनाया गया, वहां हथियारों का भंडारण करने के साथ ही हमलों को संचालित करने काम किया जाता था।

हमले के बाद हिजबुल्ला ने जारी किया बयान

एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि हमलों को एफ-15ई लड़ाकू विमानों द्वारा अंजाम दिया गया। अमेरिकी हमले के बाद रविवार आधी रात कातिब हिजबुल्ला ने एक बयान जारी किया। उसने कहा, 'अमेरिका और उसके भाड़े के लोगों के साथ हमारी लड़ाई अब किसी भी अंजाम तक जा सकती है। हमारे पास उनके हमलों का जवाब देने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचा है। दुनिया में ऐसा कोई भी नहीं जो इस अपराध का जवाब देने से हमें रोक सके।'

बता दें कि ईरान समर्थित इराक की हिजबुल्ला ब्रिगेड लेबनानी आतंकी समूह हिजबुल्ला से पूरी तरह अलग है। इराक की हिजबुल्ला ब्रिगेड पॉपुलर मोबलाइजेशन फोर्सेस के एक घटक के तौर पर काम करती है।

ईरान ने अमेरिकी हमले को आतंकी कृत्य बताया

ईरान ने अमेरिकी हमलों को आतंकी कृत्य करार दिया है। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसवी ने कहा, इराक और इराकी सुरक्षा बलों के खिलाफ अमेरिकी हमले आतंकवाद का प्रत्यक्ष प्रमाण हैं। ईरान ना केवल इस कृत्य की निंदा करता है बल्कि अमेरिका पर इराक की संप्रभुता की अनदेखी करने का भी आरोप लगाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.