Move to Jagran APP

गाजा पट्टी से इजरायल पर बीती रात दागे गए 15 रॉकेट हुई जवाबी कार्रवाई: आईडीएफ

आईडीएफ ने बुधवार को कहा कि कल रात गाजा पट्टी से इजरायल पर 15 रॉकेट दागे गए।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 09:57 AM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 09:57 AM (IST)
गाजा पट्टी से इजरायल पर बीती रात दागे गए 15 रॉकेट हुई जवाबी कार्रवाई: आईडीएफ
गाजा पट्टी से इजरायल पर बीती रात दागे गए 15 रॉकेट हुई जवाबी कार्रवाई: आईडीएफ

तेल अवीव, (इजरायल), एएनआइ। इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने बुधवार को कहा कि कल रात गाजा पट्टी से इजरायल पर 15 रॉकेट दागे गए। जवाबी कार्रवाई में, आईडीएफ ने कहा कि उसकी वायु सेना ने गाजा में हथियार और विस्फोटक निर्माण कारखाने और एक सैन्य परिसर सहित हमास के ठिकानों को निशाना बनाया।

loksabha election banner

इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने ट्वीट किया, 'गाजा में आतंकवादियों ने कल रात से इजरायल पर 15 रॉकेट दागे हैं। जवाब में, हमारी वायु सेना ने गाजा में एक हथियार और विस्फोटक निर्माण कारखाने और एक सैन्य परिसर सहित हमास के ठिकानों को निशाना बनाया। हम इजरायल पर हमले के किसी भी प्रयास के खिलाफ काम करना जारी रखेंगे।' इससे पहले, इजरायल की सेना ने बताया कि दक्षिणी इजरायल में हवाई हमले सायरन को बजते सुना जा रहा था।

बता दें कि आज से लगभग 15 दिन पहले खबर आई थी कि हमास और इजरायल के बीच समझौता हो गया है। यहां आपको यह जानना जरूरी होगा कि बीते कुछ दिनों से इजरायल और हमास के बीच सशस्त्र संघर्ष चला आ रहा था, अब दोनों के बीच नए समझौते के बाद उम्मीद की जा रही थी कि इजरायल फिलिस्तीनी इलाकों पर लगी पाबंदियों में नरमी बरतेगा। हमास और इजरायल के बीच समझौता ऐसे वक्त में हुआ जब बीते कुछ दिनों से दोनों के बीच तनाव बढ़ रहा था। खाड़ी देश कतर द्वारा मध्यस्थता के बाद गहन बातचीत से समझौता मुमकिन हो पाया।

क्या है हमास

हमास एक इस्लामी संगठन है, जिसका गाजा पर नियंत्रण है। अगस्त के महीने में ही हमास ने इजरायली इलाकों में रॉकेट हमले किए थे जिसके बाद इस्राएली सेना ने जबरदस्त जवाबी कार्रवाई की थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 6 अगस्त से लगभग हर रोज इजरायली लड़ाकू विमान गाजा पर बमबारी करे रहे थे।

बता दें कि हमास ने कोरोना महामारी के दौरान इजरायल के खिलाफ हमला कम कर दिया था। हालांकि, महीनों की शांति के बाद दोनों पक्षों के बीच हिंसा दोबारा हाल के हफ्तों में तेजी से बढ़ गई थी। नए हमलों में रॉकेट्स और फायर बमों का इस्तेमाल हो रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.