तेल अवीव, (इजरायल), एएनआइ। इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने बुधवार को कहा कि कल रात गाजा पट्टी से इजरायल पर 15 रॉकेट दागे गए। जवाबी कार्रवाई में, आईडीएफ ने कहा कि उसकी वायु सेना ने गाजा में हथियार और विस्फोटक निर्माण कारखाने और एक सैन्य परिसर सहित हमास के ठिकानों को निशाना बनाया।

इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने ट्वीट किया, 'गाजा में आतंकवादियों ने कल रात से इजरायल पर 15 रॉकेट दागे हैं। जवाब में, हमारी वायु सेना ने गाजा में एक हथियार और विस्फोटक निर्माण कारखाने और एक सैन्य परिसर सहित हमास के ठिकानों को निशाना बनाया। हम इजरायल पर हमले के किसी भी प्रयास के खिलाफ काम करना जारी रखेंगे।' इससे पहले, इजरायल की सेना ने बताया कि दक्षिणी इजरायल में हवाई हमले सायरन को बजते सुना जा रहा था।

बता दें कि आज से लगभग 15 दिन पहले खबर आई थी कि हमास और इजरायल के बीच समझौता हो गया है। यहां आपको यह जानना जरूरी होगा कि बीते कुछ दिनों से इजरायल और हमास के बीच सशस्त्र संघर्ष चला आ रहा था, अब दोनों के बीच नए समझौते के बाद उम्मीद की जा रही थी कि इजरायल फिलिस्तीनी इलाकों पर लगी पाबंदियों में नरमी बरतेगा। हमास और इजरायल के बीच समझौता ऐसे वक्त में हुआ जब बीते कुछ दिनों से दोनों के बीच तनाव बढ़ रहा था। खाड़ी देश कतर द्वारा मध्यस्थता के बाद गहन बातचीत से समझौता मुमकिन हो पाया।

क्या है हमास

हमास एक इस्लामी संगठन है, जिसका गाजा पर नियंत्रण है। अगस्त के महीने में ही हमास ने इजरायली इलाकों में रॉकेट हमले किए थे जिसके बाद इस्राएली सेना ने जबरदस्त जवाबी कार्रवाई की थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 6 अगस्त से लगभग हर रोज इजरायली लड़ाकू विमान गाजा पर बमबारी करे रहे थे।

बता दें कि हमास ने कोरोना महामारी के दौरान इजरायल के खिलाफ हमला कम कर दिया था। हालांकि, महीनों की शांति के बाद दोनों पक्षों के बीच हिंसा दोबारा हाल के हफ्तों में तेजी से बढ़ गई थी। नए हमलों में रॉकेट्स और फायर बमों का इस्तेमाल हो रहा था।

 

Posted By: Nitin Arora

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस