टोक्यो (एएनआई)। जापान ने दुनिया के सबसे छोटे सैटेलाइट रॉकेट सफलतापूर्वक लांच किया है। बताया जाता है कि पिछले साल जनवरी में असफल प्रयास के बाद आखिरकार जपान ने शनिवार को सफलतापूर्वक ये सैटेलाइट रॉकेट लांच कर लिया है।

रॉकेट, एसएस -520 श्रृंखला, जो आकार में 10 मीटर लंबा और 50 सेंटीमीटर उंचा है। उपयोगिता को लेकर इसका ईजाद किया गया है। जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी के मुताबिक, कागोशिमा प्रीफेक्चर में उचिनोरा स्पेस सेंटर से ये रॉकेट अपनी पेलोड को अपनी कक्षा पर प्रक्षेपित करने के उद्देश्य से लांच किया गया। जापान टाइम्स ने बताया कि एसएस -520 श्रृंखला के नंबर 5 वाहन में एक माइक्रोसैटेलाइट था जो कि लगभग 3 किलोग्राम वजन था।

एक जैक्सए प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "इस प्रक्षेपण का उद्देश्य जैक्सए की तकनीक की जांच करना था जिसका इस्तेमाल माइक्रोसैटेलाइट की बढ़ती वैश्विक मांग के बीच कम लागत पर उपलब्ध घटकों से बने छोटे रॉकेट को लांच करना है। इसके लिए एजेंसी ने घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स और स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया है। "

जैक्सए ने 15 जनवरी 2017 को उसी रॉकेट के नंबर 4 वाहन को लॉन्च करने का प्रयास किया था। हालांकि, ट्रांसमीटर में शॉर्ट सर्किट की वजह से रॉकोट के प्रक्षेपण में बाधा आ गई थी, जिससे ट्रांसमीटर में बिजली का नुकसान हुआ था।

Posted By: Srishti Verma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस