Move to Jagran APP

उत्तर कोरिया शिखर वार्ता से पहले अमेरिका, द. कोरिया और जापान के एनएसए मिले

दक्षिण कोरिया के एनएसए यूई-योंग ने अपने अमेरिकी समकक्ष एचआर मैकमास्टर और जापानी समकक्ष शोतारो याची से मुलाकात की।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Mon, 19 Mar 2018 03:29 PM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2018 09:44 AM (IST)
उत्तर कोरिया शिखर वार्ता से पहले अमेरिका, द. कोरिया और जापान के एनएसए मिले
उत्तर कोरिया शिखर वार्ता से पहले अमेरिका, द. कोरिया और जापान के एनएसए मिले

टोक्यो (रायटर)। उत्तर कोरिया के साथ शिखर वार्ता से पहले अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) ने बैठक की। इस दौरान कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा की गई। बैठक उत्तर कोरिया के साथ दक्षिण और अमेरिका की प्रस्तावित वार्ता को लेकर एशिया, अमेरिका और यूरोप में चल रही राजनयिक गतिविधियों का हिस्सा है।

loksabha election banner

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भवन कार्यालय के मुताबिक, दक्षिण कोरिया के एनएसए यूई-योंग ने अपने अमेरिकी समकक्ष एचआर मैकमास्टर और जापानी समकक्ष शोतारो याची से मुलाकात की। उन्होंने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन और उत्तर के नेता किम जोंग-उन तथा किम और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की शिखर वार्ता को लेकर चर्चा की।

उन्होंने इस बात पर सहमति जताई कि पिछली गलतियां नहीं दोहराई जाएं। इस मामले में वे मिलकर काम करेंगे। सप्ताहांत में हुई इस बैठक से शिखर वार्ता की तैयारियों में मदद मिल सकती है। गौरतलब है कि मून-किम वार्ता अप्रैल के अंत में और किम-ट्रंप वार्ता मई में होने की संभावना है।

इस बीच अमेरिका और दक्षिण कोरिया के पूर्व अधिकारियों के साथ बातचीत के लिए उत्तर कोरिया का एक वरिष्ठ राजनयिक रविवार को फिनलैंड पहुंचा। इससे पहले कोरियाई प्रायद्वीप में सुरक्षा के मसले पर उत्तर कोरिया और स्वीडन के विदेश मंत्रियों के बीच तीन दिवसीय वार्ता हुई। इस दौरान स्वीडन ने उत्तर कोरिया में अमेरिकी बंधकों का मामला जोरदार तरीके से उठाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.