Move to Jagran APP

अमेरिका की उत्तर कोरिया को धमकी, कहा- जापान व दक्षिण कोरिया की पूरी क्षमता से करेंगे रक्षा

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि उत्तर कोरिया को यह समझने की जरूरत है कि अमेरिका दक्षिण कोरिया और जापानी की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। इससे पहले शेरमन ने जापान के उप विदेश मंत्री टेकियो मोरी से मंगलवार को मुलाकात की थी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 26 Oct 2022 02:46 PM (IST)Updated: Wed, 26 Oct 2022 03:14 PM (IST)
अमेरिका की उत्तर कोरिया को धमकी, कहा- जापान व दक्षिण कोरिया की पूरी क्षमता से करेंगे रक्षा
अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमन (फइल फोटो)

टोक्यो, आनलाइन डेस्क। उत्तर कोरिया के लगातार मिसाइल परीक्षण और धमकियों के मद्देनजर अमेरिका ने चेतावनी देते हुए कहा है कि वह अपने सहयोगी देशों दक्षिण कोरिया और जापान की पूरी क्षमता के साथ रक्षा करेगा, इसमें परमाणु, पारंपरिक व मिसाइल रक्षा शामिल है। अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमन ने मंगलवार को कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा हाल के सप्ताह में बैलेस्टिक मिसाइलें दागने और तोपों से गोलाबारी करना उकसावे वाली सैन्य कार्रवाई है।

loksabha election banner

उत्तर कोरिया इसे सामरिक परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के लिए अभ्यास बता रहा है। वेंडी शेरमन ने टोक्यो में दक्षिण कोरिया के उप विदेश मंत्री चो हुंडांग से बातचीत के दौरान कहा कि उत्तर कोरिया की हालिया सैन्य कार्रवाई गैरजिम्मेदाराना, खतरनाक और कोरिया प्रायद्वीप को अस्थिर करने वाली है।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि उत्तर कोरिया को यह समझने की जरूरत है कि अमेरिका दक्षिण कोरिया और जापानी की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। इससे पहले शेरमन ने जापान के उप विदेश मंत्री टेकियो मोरी से मंगलवार को मुलाकात की थी।

दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान ने आयोजित की वार्ता बैठक

उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण की संभावना को लेकर चिंताओं के बीच दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान के वरिष्ठ राजनयिकों ने बुधवार को क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा मुद्दों पर उच्च स्तरीय वार्ता की। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरिया के पहले उप विदेश मंत्री चो ह्यून-डोंग ने अपने अमेरिकी और जापानी समकक्षों - वेंडी शेरमेन और ताकेओ मोरी के साथ त्रिपक्षीय सत्र आयोजित किया। इस सत्र का उद्देश्य उत्तर कोरिया के उभरते खतरों से निपटने के तरीकों पर चर्चा का था।

परमाणु परीक्षण की तैयारी कर रहा उत्तर कोरिया

इस हफ्ते का सत्र उन अटकलों के बीच आयोजित किया गया है, जिसमें कहा जा रहा है कि किम जोंग-उन शासन जल्द ही एक और परमाणु परीक्षण के साथ आगे बढ़ सकता है और भड़काने वाले कृत्यों को अंजाम दे सकता है। सोल में अधिकारियों का कहना है कि खूफिया तरीके से उत्तर कोरिया सितंबर 2017 के बाद अपने पहले परमाणु परीक्षण के लिए पूरी तरह तैयार है।

उत्तर कोरिया ने एक साल में लॉन्च की 44 बैलास्टिक मिसाइल 

उत्तर कोरिया ने सितंबर के अंत से केवल तीन सप्ताह में लगभग एक दर्जन बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं, जिससे इस साल लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइलों की कुल संख्या 44 हो गई, जो एक साल में दागी गई बैलिस्टिक मिसाइलों की सबसे बड़ी संख्या है। इस महीने की शुरूआत में, समावेशी देश ने पूर्वी और येलो समुद्र में समुद्री बफर जोन में सैकड़ों तोपखाने शॉट दागे, जो सैन्य तनाव को कम करने के लिए 2018 के अंतर-कोरियाई समझौते के तहत निर्धारित किए गए थे।

(एजेंसी इनपुट के साथ)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.