Move to Jagran APP

जापान में कोरोना वायरस के 72 नए केस सामने आए, संक्रमित लोगों का आंकड़ा 13,231 के पार

जापान में रविवार को कोरोना वायरस के 72 नए मामले सामने आए हैं। 1 अप्रैल के बाद कोरोना रागियों की सबसे कम तादाद है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sun, 26 Apr 2020 07:14 PM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2020 07:14 PM (IST)
जापान में कोरोना वायरस के 72 नए केस सामने आए, संक्रमित लोगों का आंकड़ा 13,231 के पार
जापान में कोरोना वायरस के 72 नए केस सामने आए, संक्रमित लोगों का आंकड़ा 13,231 के पार

टोक्‍यो, एजेंसी। जापान में रविवार को कोरोना वायरस के 72 नए मामले सामने आए हैं। 1 अप्रैल के बाद कोरोना रागियों की सबसे कम तादाद है। इसके साथ जापान में कोरोना के कुल रोगियों की तादाद 13,231 के पार पहुंच गई है। जापान की राजधानी टोक्‍यो में कोरोना रागियों की संख्‍या 3,900 से अधिक हैं। कोरोना से मरने वालों आंकड़ा के पार पहुंच गया है। जापान की सरकार ने लोगों को घर के अंदर रहने को कहा है। जापान में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रधानमंत्री शिंजो एबी ने आपातस्थिति की घोषणा कर दी है। साथ ही अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर से निपटने के लिए एक ट्रिलियन डॉलर (76 लाख करोड़ रुपये) के प्रोत्साहन पैकेज का एलान किया। जापान में इस समय 3,650 कोरोना मरीज हैं, जो तमाम देशों की तुलना में बहुत कम हैं। जापान दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश है। 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री एबी के अनुसार आपातस्थिति राजधानी टोक्यो समेत देश के कुछ इलाकों में कोरोना वायरस के मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर किया गया। जापान में कुछ हफ्ते पहले करीब दो हजार मरीज सामने आए थे, लेकिन इसके बाद उनकी संख्या में बढ़ोतरी कम हो गई और माना गया कि देश में महामारी नियंत्रित हो गई है। कुछ दिन पहले उसने फिर से सिर उठा लिया। नियंत्रण के कुछ उपाय लागू किए गए, लेकिन जब वे कारगर साबित नहीं हुए तो अब राष्ट्रीय आपातस्थिति घोषित कर सरकार ने ज्यादा सख्ती का फैसला किया है। इस स्थिति में लॉकडाउन कर लोगों को घर पर रखा जा सकेगा, कारोबार और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रखे जा सकेंगे और यातायात को नियंत्रित किया जाएगा।

इस दौरान भीड़ एकत्रित नहीं होने दी जाएगी और निजी इमारतों को भी चिकित्सकीय कार्यो के लिए लिया जा सकेगा। लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर अर्थदंड भी लगाया जा सकेगा। प्रधानमंत्री ने कहा, यह व्यवस्था फिलहाल एक महीने के लिए लागू की गई है। इसमें हम सभी देशवासियों का सहयोग चाहते हैं। एबी ने स्पष्ट किया कि देश में आपातस्थिति लगाई गई है और कुछ पाबंदियां भी लगाई जाएंगी, लेकिन वे वैसी नहीं होंगी जैसी अन्य देशों में लगाई गई हैं जिनसे जनजीवन पूरी तरह से ठप हो गया है।

जापान में इस माह की शुरुआत में आपातकाल की घोषणा किए जाने के कारण देश में लोगों को घरों से काम करने के लिए कहा गया।  इस सरकारी घोषणा के बाद जापानी लोग वर्क फॉम होम के लिए आवश्यक मूलभूत उपकरणों की कमी से जूझ रहे हैं। लोगों से जैसे ही घरों से काम करने को कहा गया, इलेक्ट्रॉनिक सामान की दुकानों में भीड़ लग गई। कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच जब शारीरिक दूरी बनाए रखना आवश्यक है, ऐसे में दुकानों पर लोगों की यह भीड़ खतरे से खाली नहीं। कई जापानियों के पास घर के काम करने के लिए आवश्यक मूलभूल उपकरण ही नहीं है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.