टोक्यो, एपी। जापान के तट से शनिवार को प्रचंड चक्रवात हेगिबिस के टकराने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि इस तूफान की वजह से 31 इंच तक बारिश हो सकती है। इस आशंका के कारण शनिवार को आयोजित होने वाली रग्बी विश्व कप के मैचों को रद कर दिया गया है। विमान और रेल सेवाएं भी रोक दी गई हैं। राजधानी टोक्यो समेत जापान के कई इलाकों में तूफान का ज्यादा असर पड़ने की बात कही जा रही है।

देश की एबी शिंजो सरकार ने लोगों से अपील की है कि तूफान के भयंकर रूप लेने से पहले जरूरी सामान जुटा लें। नागरिकों को जोखिम वाले इलाकों से निकल जाने को कहा गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, हेगिबिस टोक्यो में 1958 में आए प्रचंड तूफान जैसा हो सकता है। उस तूफान से 1200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

जरूरी सामान खरीद रहे लोग

अधिकारियों ने तटीय समुद्र तटों की जाँच की जिसमें तेज बारिश के चलते टोक्यो के किहो दक्षिण पश्चिम शहर बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। भारी बारिश के कारण यहां पर लोग दुकानों पर चढ़े हुए हैं और नावों पर लंगर डाला गया है। सरकार की चेतावनी के बाद टोक्यो के लोग बोतल वाला पानी, नूडल्स और अन्य खाने की चीजे खरीद रहे हैं। 

मौसम विज्ञान अधिकारी कजिहारा ने एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान चेतावनी जारी करते हुए 'अपने जीवन और अपने प्रियजनों की रक्षा करने के लिए, कृपया अंधेरा होने और तूफान के शक्तिशाली होने से पहले खाली करने की कोशिश करें।

गौरतलब है कि सरकार आंधी तूफान से निपटने के लिए पूरी कोशिश कर रही है। प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अपने मंत्रिमंडल  के साथ शुक्रवार को आपदा प्रबंधन बैठक भी आयोजित की हुई थी।

यह भी पढ़ें: Realme Buds Wireless Hindi Review: बेहतर डिजाइन के साथ बेहतर साउंड क्वालिटी

यह भी पढ़ें: हांगकांग का जिक्र कर इमरान खान ने अलापा कश्मीर राग, विदेशी मीडिया पर लगाया यह आरोप

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस