Move to Jagran APP

जापान के प्रधानमंत्री ने कहा- दक्षिण कोरिया हमारा सबसे विश्वसनीय पड़ोसी

साउथ कोरिया के बाद अब जापान के प्रधानमंत्री शिजो अबे ने सोमवार को कहा कि साउथ कोरिया उनका बेदद ही महत्वपूर्ण और विश्वसनीय मित्र है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 12:28 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 02:57 PM (IST)
जापान के प्रधानमंत्री ने कहा- दक्षिण कोरिया हमारा सबसे विश्वसनीय पड़ोसी
जापान के प्रधानमंत्री ने कहा- दक्षिण कोरिया हमारा सबसे विश्वसनीय पड़ोसी

टोक्यो, रॉयटर। जापान और साउथ कोरिया के बीच संबंध मधुर होते हुए नजर आ रहे हैं। साउथ कोरिया के बाद जापान के प्रधानमंत्री शिजो अबे ने सोमवार को कहा कि साउथ कोरिया उनका बेहद ही महत्वपूर्ण और विश्वसनीय मित्र है। प्रधानमंत्री शिजो अबे का यह बयान पिछले हफ्ते जापान और साउथ कोरिया के मंत्री  मून जे, के साथ हुई बैठक के बाद आया। इस बैठक में दोनों देशों ने वार टाइम फोर्स लेबर्स (wartime forced labourers) विषय का समाधान निकलाने के सहमति जताई थी। इसके लिए साउथ कोरिया की तरफ से जापान को अपना निकट पड़ोसी देश कहा भी कहा गया।

loksabha election banner

शांति स्थापित करने के लिए हुआ था दोनों देशों में समझौता

प्रधानमंत्री शिजो अबे ने पार्लियामेंट में अपनी बात रखते हुए कहा कि कुछ महीनों पहले दोनों देशों के बीच शांति स्थापित करने के लिए खुफिया समझौता किया गया था। साथ ही उन्होंने कहा कि दोनों देशों के साथ सुरक्षा बनाए रखना बेहद महत्वपूर्ण है।

दोनों देशों के बीच अच्छे नहीं  रहे  हैं संबंध

इससे पहले अक्टूबर महीने में पार्लियामेंट में बोलते साउथ कोरिया कि तरफ से कहा गया था कि जापान उनका महत्वपूर्ण पड़ोसी है, जो सभी विषयों पर अपनी रणनीति और इच्छा उनके सामने रखता है। अबे ने कहा कि साउथ कोरिया उनका जरूरी पड़ोसी देश है, लेकिन दिसंबर में अबे और मून की चीन में हुए बैठक में दोनों देशों के रिश्तों को सुधारने पर जोर दिया गया था।  दोनों देशों के बिगड़ते रिश्तों के बारे में प्रशासनिक विभाग की तरफ से बयान जारी किया गया था।

ओलिंपिक गेम्स में साउथ कोरिया देगा जापान का साथ

मून ने एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि जापान में होने वाले ओलिंपिक गेम्स में साउथ कोरिया की तरफ से पूरी तरह सहयोग किया जाएगा और यह सहयोग दोनों देशों के रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए एक मौका प्रदान करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.