टोक्‍यो, एएफपी। जापान की राजधानी टोक्‍यो में शक्‍तिशाली तूफान के कारण तबाही की स्‍थिति बन गई है। इसमें एक के मारे जाने की भी खबर है। सोमवार को पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, यहां ट्रेनों की आवाजाही रोक दी गई है और करीब 100 उड़ानें रद कर दी गई। इस प्राकृतिक आपदा से यहां होने वाले रग्‍बी वर्ल्‍ड कप के भी प्रभावित होने की आशंका है।

बिजली आपूर्ति बाधित

तूफान फक्‍साइ (Faxai) के कारण यहां बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई है। तूफान में हवाओं की गति 207 किलोमीटर (129 मील) प्रति घंटे मापी गई। टोक्‍यो की खाड़ी से होते हुए यह पूर्व में स्‍थित शहर चिबा पहुंची और वहां इसके कारण भूस्‍खलन भी हुआ। कनगावा तथा चिंबा इलाकों में लगभग 5,000 लोगों को वहां से हटने का आदेश दिया गया हैं। अधिकारियों ने लगभग 3,90,000 से अधिक लोगों को सतर्क किया है क्योंकि हवा और बारिश का स्तर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच सकता है। बता दें कि लगभग 2,90,000 घरों में बिजली की आपूर्ति बंद हो गई, जबकि शिजुओका में कम से कम 10 घर क्षतिग्रस्त हो गए।

अस्‍त व्‍यस्‍त हैं हालात

सिक्‍योरिटी कैमरे से पता चला कि 50 के आसपास की एक महिला की मौत हो गई। फुटेज के अनुसार, तेज हवा की चपेट में आ महिला एक दीवार से टकराई। इसके अलावा 30 से अधिक लोग जख्‍मी हैं। अधिकारियों का कहना है कि 2,000 लोगों को राहत शिविरों में ले जाया गया है। तेज हवा से पेड़ उखर गए हैं, बिजली के खंभे गिरे पड़े हैं। इसके कारण टोक्‍यों में 910,000 लोग बगैर बिजली रहने को मजबूर हैं। साथ ही शिजुओका में कम से कम 10 घर धराशायी हो गए हैं।

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की उड़ान रद

इन सबके अलावा रग्‍बी वर्ल्‍ड कप भी प्रभावित होता नजर आ रहा है। इस तरह के मौसम के कारण ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की उड़ान रद हो गई जो सोमवार को यहां पहुंचने वाली थी। वहीं फ्रांस की टीम तूफान से पहले यहां आ गई और माउंट फूजी के निकट ट्रेनिंग कैंप में पहुंचने में कामयाब रही। इससे पहले अगस्‍त में मजबूत तूफान क्रोसा ने तबाही मचाई थी। साथ ही अगस्‍त के अंत में भारी बारिश के कारण जापान का पश्‍चिमी हिस्‍सा बाढ़ में डूब गया था। इसमें तीन लोगों की मौत भी हो गई थी।

लेकिन यह तूफान रग्‍बी वर्ल्‍ड कप के साथ आया है, इसके कारण टीम व आयोजकों के माथे पर चिंता की लकीरें हैं। टूर्नामेंट नियमों के अनुसार, यदि इस मैच को रद किया जाता है तो इसे ड्रॉ समझा जाएगा।

लिंगलिंग इफेक्‍ट: दक्षिण कोरिया में हजारों घर अंधेरे में डूबे, जानमाल का भारी नुकसान
 

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस