Move to Jagran APP

चीन पर चर्चा के लिए क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक कल

कोरोना महामारी के सामने आने बाद पहली बार आमने-सामने मिलेंगे मंत्री। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रामकता को रोकने की बनाएंगे रणनीति। क्वाड यानी चतुष्कोणीय सुरक्षा संवाद भारत अमेरिका जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच अनौपचारिक रणनीतिक वार्ता मंच है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 05 Oct 2020 10:34 PM (IST)Updated: Mon, 05 Oct 2020 10:34 PM (IST)
चीन पर चर्चा के लिए क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक कल
चीन पर क्वाड देशों की बैठक मंगलवार को।

टोक्यो, एपी। क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की मंगलवार को यहां बैठक होगी। जापान को उम्मीद है कि क्वाड देशों के साथ आने से हिंद-प्रशांत क्षेत्र में मुक्त और खुली व्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी और चीन की बढ़ती आक्रामकता का मुकाबला किया जा सकेगा।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण के सामने के बाद पहली विदेश मंत्रियों की आमने-सामने की बैठक होने जा रही है। इसमें भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर, अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो, ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मारिस पायने और जापान के विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी शामिल होंगे।

जापान के अधिकारियों ने बताया कि विदेश मंत्रियों के बीच कोरोना महामारी के प्रभाव के साथ ही साथ हिंद-प्रशांत क्षेत्र में खुली और मुक्त व्यवस्था को बढ़ावा देने के मसले पर चर्चा होगी।

बैठक में शामिल होने के लिए टोक्यो आते समय पोंपियो ने संवाददाताओं से कहा कि इस बैठक से कुछ विशेष उपलब्धि की उम्मीद है, हालांकि, उन्होंने विस्तार से इसके बारे में कुछ नहीं कहा।

बता दें कि क्वाड यानी चतुष्कोणीय सुरक्षा संवाद भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच अनौपचारिक रणनीतिक वार्ता मंच है। इसका उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में शांति की स्थापना और शक्ति का संतुलन बनाना है।

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन अपनी सैन्य और आर्थिक ताकत के दम पर आक्रामकता दिखा रहा है। भारत के साथ लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक सीमा पर चीन के साथ तनाव बना हुआ है। वह जापान के एक द्वीप पर भी अपना दावा जताता है। साथ ही दक्षिण चीन सागर के दो तिहाई से अधिक हिस्से को भी अपना बताता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.