Move to Jagran APP

Indo-Pacific Economic Framework: बाइडन ने किया हिंद-प्रशांत व्यापार समझौते का एलान, भारत-जापान समेत 13 देश शामिल

Indo-Pacific Economic Framework News अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने हिंद-प्रशांत व्यापार समझौते को लान्च किया है। भारत और जापान समेत 13 देशों ने समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। बता दें कि क्वाड समूह की बैठक 24 मई को होगी।

By Manish NegiEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 11:38 AM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 11:49 AM (IST)
Indo-Pacific Economic Framework: बाइडन ने किया हिंद-प्रशांत व्यापार समझौते का एलान, भारत-जापान समेत 13 देश शामिल
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने हिंद-प्रशांत व्यापार समझौते को लान्च किया

टोक्यो, एएफपी/एएनआइ। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को हिंद-प्रशांत व्यापार समझौते की शुरुआत की है। क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान पहुंचे बाइडन ने टोक्यो में इसकी घोषणा की। बाइडन ने कहा कि भारत और जापान समेत 13 देशों ने इसमें हस्ताक्षर किए हैं। बाइडन ने कहा कि यह समझौता क्षेत्र में हमारे करीबी दोस्तों और भागीदारों के साथ काम करने और आर्थिक प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों के साथ काम करने की प्रतिबद्धता है।

prime article banner

व्हाइट हाउस ने समझौते पर क्या कहा,

व्हाइट हाउस का मानना है कि नया हिंद-प्रशांत व्यापार समझौता आपूर्ति शृंखला, डिजिटल व्यापार, स्वच्छ ऊर्जा, कर्मचारी सुरक्षा और भ्रष्टाचार निरोधी प्रयासों सहित विभिन्न मुद्दों पर अमेरिका और एशियाई अर्थव्यवस्थाओं की अधिक निकटता से काम करने में मदद करेगा।

कल भारत और आस्ट्रेलिया के पीएम से करेंगे मुलाकात- राष्ट्रपति जो बाइडन

यूएस-जापान संयुक्त बयान में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बयान दिया। उन्होंने कहा कि कल हम अपने साथी क्वाड पार्टनर्स आस्ट्रेलिया और भारत से मिलने जा रहे हैं। क्वाड दुनिया को दिखा रहा है कि लोकतांत्रिक देशों के बीच सहयोग से बड़े काम हो सकते हैं।

यूएस-जापान संयुक्त बयान में बोले अमेरिकी राष्ट्रपति

यूएस-जापान संयुक्त बयान में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि COVID-19 का जवाब देना और अधिक स्वास्थ्य सुरक्षा और मजबूत स्वास्थ्य प्रणाली का निर्माण भी भविष्य का हिस्सा है और जापान में हमारे नए सीडीसी क्षेत्रीय कार्यालय के साथ दुनिया को अगले महामारी के लिए तैयार करने में मदद करना है।

24 मई को होगी क्वाड समूह की बैठक

क्वाड समूह की बैठक 24 मई को होगी। सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी भी टोक्यो पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी ने सोमवार को टोक्यो में एनईसी कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष डा. नोबुहिरो एंडो से मुलाकात की। भारत के दूरसंचार क्षेत्र में एनईसी की भूमिका की सराहना की और भारत में नई और उभरती प्रौद्योगिकियों में अवसरों पर चर्चा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.