टोक्यो, आइएएनएस। घटती जन्मदर और बढ़ती बुजुर्ग आबादी की समस्या से जूझ रहे जापान में 100 साल से ज्यादा उम्र वालों की संख्या पहली बार 71 हजार के पार हो गई है। देश में लगातार 49वें साल बुजुर्गों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जापान सरकार के स्वास्थ्य, श्रम व कल्याण मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश की आबादी 12.67 करोड़ है।

पुरुषों से ज्यादा है महिलाओं की संख्या
इन आंकड़ों में साफ तौर पर कहा गया है कि बढ़ती बुजुर्ग आबादी की समस्या में महिलाओं की संख्या सबसे ज्यादा है। सौ साल से ज्यादा उम्र वाले कुल 71 हजार 238 लोगों में 88 फीसद महिलाएं हैं। महिला और पुरुष में इतना बड़ा अंतर क्यों है, इसका कोई भी कारण अभी तक नहीं बताया गया है। जिस तरीके से 100 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं की संख्या बढ़ी है यह हैरान करने वाली खबर है। इसको लेकर लोग अलग-अलग कयास भी लगा रहे हैं। 

काने तनाका बनीं सबसे उम्रदराज महिला
जापान में पिछले 30 सालों में जिंदगी का शतक पूरा करने वालों की संख्या 23 गुना बढ़ चुकी है। फुकुओका निवासी 116 वर्षीय काने तनाका जापान की ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की सबसे उम्रदराज इंसान हैं। उनका जन्म जनवरी 1903 में हुआ था और आज वह 116 साल की हो चुकी हैं। 

पुरुषों में सबसे बुजुर्ग हैं चित्सु वतनबे
जोइत्सु निगाता प्रांत के 112 वर्षीय चित्सु वतनबे जापान के सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं। राजधानी टोक्यो में सबसे ज्यादा 6059 शतायु रहते हैं, जबकि कनागावा प्रांत में 3933 और ओसाका प्रांत में 3648 लोग शतायु हैं।

यह भी पढ़ें: टोक्‍यो में शक्‍तिशाली तूफान ‘फक्‍साइ’ से एक की मौत, रग्‍बी वर्ल्‍ड कप पर भी असर 

Posted By: Pooja Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस