टोक्‍यो एजेंसी । जापान ने गुरुवार को चेतावनी जारी किया कि देश में कोरोना वायरस का प्रसार तेज हो सकता है, लेकिन सरकार ने कहा कि अभी फ‍िलहाल कोई आपातकाल जैसे हालात नहीं है। सरकार ने कहा कि देश में किसी भी स्थिति या संकट को संभालने के लिए कार्यबल तैयार है। जापान के वित्‍त मंत्री ने कहा कि अभी देश में आपातकाल की स्थिति घोषित करने के बारे में कोई विचार नहीं है।

जापान के स्वास्थ्य मंत्री कतसुनोबू काटो ने प्रधानमंत्री शिंजो आबे और वित्‍त मंत्री यासुतोशी निशिमुरा से मुलाकात के बाद एक संवाददाता सम्‍मेलन में कहा कि पीएम के समक्ष कोरोना की चुनौती पर चर्चा की गई है। उन्‍हें देश के ताजा हालात पर अपडेट किया गया है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री के समक्ष यह बात रखी गई कि कोरोना का प्रसार तेजी से हो रहा है। इस पर प्रधानमंत्री ने टास्‍कफोर्स को गठित कर एलर्ट रहने को कहा है। बता दें कि कोरोना महामारी को देखते हुए जापान में इस महीने एक कानून में संशोधित किया गया। इसके तहत अगर कोई बीमारी गंभीर रूप ग्रहण करती है या जानलेवा होती है या इसके तेजी से फैलने की आशंका होती है, जिसमें देश की आर्थिक क्षति हो तो प्रधानमंत्री आपातकाल की घोषण कर सकता है। 

जापान की आर्थिक स्थिति पहले से बहुत बेहतर नहीं थी, वह मंदी से जूझ रहा था। ऐसे में इस महामारी से यह जोखिम और बढ़ गया। जापान में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के तीन दिनों के बाद गुरुवार को जापानी शेयरों में गिरावट दर्ज की गई, जिसमें सामाजिक गड़बड़ी के लिए सख्त घरेलू प्रतिबंधों की चिंता थी।     

Posted By: Ramesh Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस