टोकियो, एजेंसियां। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कोरोना वायरस के नए मामलों की संख्या में भारी गिरावट के बाद राष्ट्रीय स्तर पर लगाए गए आपातकाल को हटा दिया है। सरकारी कमीशन पैनल के विशेषज्ञों ने कानागावा, चिबा और सैतामा प्रान्त और होक्काइडो से आपातकाल हटाने को मंजूरी दे दी। मालूम हो कि इस महीने की शुरुआत में जापान के अधिकांश हिस्सों से आपातकाल हटाए जाने के बावजूद इन हिस्‍सों से पाबंदियों को नहीं हटाया गया था। इस घोषणा के साथ जापान के सभी इलाकों से आपातकाल हटा लिया गया है।

जापान में 16,600 मामले सामने आए हैं जबकि 850 लोगों की मौत हो चुकी है। जापान ने अमेरिका और यूरोप में कोरोना के कहर को देखते हुए तमाम पाबंदियां लागू की थीं जिसकी वजह से कोरोना संक्रमण को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सका था। बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस के अब तक 54 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। वहीं कोरोना के कारण अब तक 3.45 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में कोरोना से अब तक 97 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

ब्राजील में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अमेरिका ने वहां की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। अमेरिका के बाद ब्राजील में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। ब्राजील में कोरोना के मामले बढ़कर 3.63 लाख से ज्‍यादा हो गए हैं। बीते 24 घंटों में देश में 15,800 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए। ब्राजील में कुल 363,211 मामलों की पुष्टि की गई है। अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 638 लोगों की मौत हुई है। इसको मिलाकर मौत का आंकड़ा 97,638 तक पहुंच गया है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस