Move to Jagran APP

जापान में प्रधानमंत्री का पद छोड़ेंगे सुगा, अगला उत्तराधिकारी चुनने के लिए 4 अक्टूबर को बुलाई जा सकती है संसद

जापान में टीकाकरण मामलों के कैबिनेट मंत्री तारो कोनो देश के अगले प्रधानमंत्री पद के लिए लोगों की पहली पसंद हैं। यह खुलासा सोमवार को जारी ओपिनियन पोल के नतीजों में हुआ है। वह पद छोड़ने जा रहे निवर्तमान प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के उत्तराधिकारी के संभावित प्रत्याशी हैं।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 08 Sep 2021 11:47 AM (IST)Updated: Wed, 08 Sep 2021 12:08 PM (IST)
जापान में प्रधानमंत्री का पद छोड़ेंगे सुगा, अगला उत्तराधिकारी चुनने के लिए 4 अक्टूबर को बुलाई जा सकती है संसद
सुगा की जगह देश के अगले प्रधानमंत्री को चुनने की तैयारी।(फोटो: दैनिक जागरण)

टोक्यो, आइएएनएस। जापान की सरकार प्रधानमंत्री सुगा के उत्तराधिकारी के चयन के लिए 4 अक्टूबर को संसद बुला सकती है। स्थानीय मीडिया ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि जापानी सरकार प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के उत्तराधिकारी का चयन करने के लिए 4 अक्टूबर को एक संसदीय सत्र बुलाने पर विचार कर रही है। .29 सितंबर को होने वाले सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के नेतृत्व के चुनाव के विजेता को एलडीपी के रूप में वोट दिया जाना तय है और इसके गठबंधन सहयोगी कोमिटो शक्तिशाली हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव को नियंत्रित करते हैं।

loksabha election banner

जापान में टीकाकरण मामलों के कैबिनेट मंत्री तारो कोनो देश के अगले प्रधानमंत्री पद के लिए लोगों की पहली पसंद हैं। यह खुलासा सोमवार को जारी ओपिनियन पोल के नतीजों में हुआ है. वह पद छोड़ने जा रहे निवर्तमान प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के उत्तराधिकारी के संभावित प्रत्याशी हैं (Japan Latest Update). 58 साल के कोनो ने जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है और फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते हैं, जो जापान की राजनीति में शायद ही देखने को मिलता है जिसपर बुजुर्ग नेताओं का दबदबा है।

कोविड-19 पर बढ़ती आलोचना के बीच सुगा जिन्होंने एक साल से भी कम समय पहले प्रमुख भूमिका निभाई थी उन्होंने पिछले सप्ताह एलडीपी के नेतृत्व के लिए फिर से चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की। सामान्य तौर पर असाधारण संसदीय सत्र के बाद जापान के नए प्रधानॉमंत्री अगले सप्ताह विपक्षी नेताओं से पूछताछ के साथ उसी सप्ताह एक नीति भाषण देते हैं। यदि संसदीय सत्र 4 अक्टूबर को होता है तो आम चुनाव 7 नवंबर तक हो सकते हैं। पूर्व विदेश मंत्री फुमियो किशिदा और टीकाकरण मंत्री तारो कोनो एलडीपी नेतृत्व की दौड़ के लिए समर्थन हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं जबकि पूर्व संचार मंत्री साने ताकाची के भी दावेदार होने की खबरें आ रही हैं। हालांकि, इसको लेकर अब तक कोई ऐलान नहीं हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.