Move to Jagran APP

अमेरिका के बाद जापान भी तानाशाह किम जोंग उन से बातचीत पर कर रहा विचार

उत्‍तर कोरिया के साथ पिछले काफी समय से कई देशों की तनातनी चली आ रही थी, मगर अब संबंधों में जमे बर्फ पिघलने के संकेत मिल रहे हैं।

By Pratibha KumariEdited By: Published: Wed, 14 Mar 2018 10:00 AM (IST)Updated: Wed, 14 Mar 2018 10:05 AM (IST)
अमेरिका के बाद जापान भी तानाशाह किम जोंग उन से बातचीत पर कर रहा विचार
अमेरिका के बाद जापान भी तानाशाह किम जोंग उन से बातचीत पर कर रहा विचार

टोक्‍यो, एएफपी। उत्‍तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के प्रति दुनिया के दिग्‍गज नेताओं के रुख में बदलाव देखने को मिल रहा है। हाल ही में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ने किम से बातचीत का प्रस्‍ताव स्‍वीकार कर सभी को चौंका दिया। अब खबर है कि जापान अपने पीएम शिंजो एबी और किम के बीच एक शिखर वार्ता पर विचार कर रहा है। स्‍थानीय मीडिया के हवाले से यह खबर सामने आई है।

loksabha election banner

हालांकि इसको लेकर ना तो जापान की तरफ से या ना ही उत्‍तर कोरिया की तरफ से कोई सार्वजनिक घोषणा की गई है। जापान की क्‍योदो न्‍यूज एजेंसी के अनुसार, शिंजो और किम के बीच एक शिखर वार्ता की संभावना है। सरकारी सूत्रों के हवाले से इसका दावा किया है, जिन्‍होंने कहा कि यह बातचीत उत्‍तर कोरिया से निपटने के जापान के नए दृष्टिकोण का हिस्‍सा है।

इसके बाद एक मीडिया रिपोर्ट के हवाले से इसी तरह की खबर सामने आई, जिसमें कहा गया कि जापान को डर है कि उत्‍तर कोरिया से निपटने में कहीं वह पीछे नहीं रह जाए। गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका इस मामले में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और जापान भी इसमें अपनी भूमिका चाहता है।

एएफपी द्वारा विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्‍ता से संपर्क किए जाने पर उन्‍होंने सम्‍मेलन के लिए किसी ठोस योजनाओं की पुष्टि नहीं की। मगर यह जरूर कहा कि हम इस दृष्टिकोण से अपनी नीतियों का अध्‍ययन कर रहे हैं कि उत्‍तर कोरिया के परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रमों और जापानी नागरिकों के अपहरण से जुड़े मुद्दों का हल निकालने के लिए क्‍या चीज सबसे ज्‍यादा प्रभावी साबित हो सकती है।

गौरतलब है कि उत्‍तर कोरिया के परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रमों को लेकर पिछले काफी समय से दक्षिण कोरिया और अमेरिका के साथ तनातनी चली आ रही थी। मगर दक्षिण्‍ा कोरिया में आयोजित विंटर ओलंपिक से संबंधों में जमे बर्फ पिघलने शुरू हुए हैं और इसी के परिणामस्‍वरूप किम और ट्रंप के बीच प्रस्‍तावित वार्ता भी संभव हो पाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.