क्वालालम्पुर (एएफपी)। मलेशिया में एक महिला नौकर की बर्बरतापूर्वक हत्या करने के जुर्म में एक भाई-बहन को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने जानकारी दी। आपको बता दें कि मलेशिया प्रवासी कामगारों के लिए एक बेहतर जगह है लेकिन यहां उन्हें वेतन बहुत ही कम दिया जाता है साथ ही उन्हें लेबर लॉ के तहत सुरक्षा भी नहीं दी जाती है। बता दें कि हाल के वर्षों में यहां काम करने वाले कारीगरों के साथ गलत व्यवहार और उनकी हत्या के कई मामले देखे गए हैं।

सिर और चेहरे पर किये थे गंभीर वार

पुलिस ने बताया कि मृतक महिला की पहचान 21 वर्षीय अडेलीना के रुप में की गई है जो मलेशिया में दो सालों से काम कर रही थी। उसके सिर और चेहरे पर कई वार किए गए थे, इसके अलावा उसके हाथों और पैरों पर कई गहरे जख्म थे। स्थानीय पुलिस ने बताया कि, एक महिला और उसके भाई को इस मामले में पुलिस की हिरासत में लिया गया है। स्थानीय रिपोर्ट के मुताबिक, जब कुछ स्थानीय लोगों ने उसे हमले से बचाकर अस्पताल में भर्ती कराया जहां रविवार को उसकी मौत हो गई। गौरतलब है कि, मलेशिया में लगभग दो मिलियन इंडोनेशियाई अवैध और वैध रूप से काम करते हैं।

इससे पहले भी हुई है ऐसी घटना

मलेशिया में इससे पहले भी प्रवासी कामगारों के साथ बर्बरतापूर्ण व्यवहार की खबरें सामने आ चुकी है। 2014 में एक मलेशियाई जोड़े ने अपने नौकर को भूखा रखकर मार दिया था जिसके बाद उन्हें मौत की सजा सुनाई गई थी। दो साल पहले कंबोडियाई नौकर को उसके मालिक ने भूखा रख कर जान से मार दिया था जिसके बाद उसे 24 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी।

बता दें कि मलेशिया घरेलू नौकरों के कल्याण की दिशा में सुधार के कई कदम उठा रहा है। इस दिशा में उन्हें सप्ताह में एक दिन का अवकाश और कम से कम 176 डॉलर महीने का वेतन देने की पहल की गई है। लेकिन जानकारों का कहना है कि इसके पालन में सतर्कता नहीं बरती जाती है।

Posted By: Srishti Verma