Move to Jagran APP

Recyclicing के नाम पर ऑस्ट्रेलिया की धोखाधड़ी, भेजा सड़ा-गला और हानिकारक कचरा, पढ़ें खबर

वर्ष 2018 में चीन द्वारा प्लास्टिक कचरे का आयात बंद करने के बाद से एशिया के अन्य देशों ने भी विकसित देशों से रिसाइक्लिंग के लिए आने वाले कचरे को लेकर सख्त रुख अख्तियार किया है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 06:39 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 06:39 PM (IST)
Recyclicing के नाम पर ऑस्ट्रेलिया की धोखाधड़ी, भेजा सड़ा-गला और हानिकारक कचरा, पढ़ें खबर
Recyclicing के नाम पर ऑस्ट्रेलिया की धोखाधड़ी, भेजा सड़ा-गला और हानिकारक कचरा, पढ़ें खबर

जकार्ता, एएफपी। ऑस्ट्रेलिया से आए 210 टन कचरे को इंडोनेशिया ने वापस भेजने का निर्णय लिया है। प्लास्टिक रिसाइक्लिंग के नाम पर ऑस्ट्रेलिया से भेजे गए कंटेनरों में सड़ा-गला और हानिकारक कचरा मिलने के बाद इंडोनेशिया के पर्यावरण मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है।

loksabha election banner

ईस्ट जावा कस्टम एजेंसी द्वारा सुराबाया में कंटेनरों की जांच में पता चला कि उनमें प्लास्टिक के अलावा स्वास्थ्य के लिए खतरनाक कचरा भी है। एजेंसी ने कहा है कि स्थानीय लोगों के हित और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए इसे वापस भेज दिया जाएगा। इंडोनेशिया ने पिछले सप्ताह भी कचरे से भरे 49 कंटेनर फ्रांस और अन्य देश वापस भेजने का एलान किया था।

वर्ष 2018 में चीन द्वारा प्लास्टिक कचरे का आयात बंद करने के बाद से एशिया के अन्य देशों ने भी विकसित देशों से रिसाइक्लिंग के लिए आने वाले कचरे को लेकर सख्त रुख अख्तियार किया है। गत मई में मलेशिया ने 450 टन कचरा वापस भेजने का निर्णय लिया था। गत माह फिलीपींस ने भी कनाडा को 69 कंटेनरों में लदा कचरा वापस भेज दिया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.