Move to Jagran APP

अमेरिका की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने ढूंढा दुनिया का सबसे आलसी देश

शोधकर्ताओं ने 111 देशों में मौजूद 7.17 लाख मोबाइल फोन्स को ट्रैक करते हुए लोगों के चलने-फिरने का डेटा एकत्रित कर यह स्टडी की है।

By Manish NegiEdited By: Published: Thu, 13 Jul 2017 06:12 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jul 2017 06:12 PM (IST)
अमेरिका की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने ढूंढा दुनिया का सबसे आलसी देश
अमेरिका की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने ढूंढा दुनिया का सबसे आलसी देश

न्यूयॉर्क, जेएनएन। अमेरिकी की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने दुनिया का सबसे आलसी देश ढूंढ लिया है। एक स्टडी के अनुसार हांगकांग जहां विश्व का सबसे एक्टिव देश है वहीं इंडोनेशिया सबसे आलसी। हांगकांग के लोग जहां हर रोज औसतन 6880 कदम चलते हैं वहीं इंडोनेशिया के लोग महज 3513 कदम ही चलते हैं।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं ने 111 देशों में मौजूद 7.17 लाख मोबाइल फोन्स को ट्रैक करते हुए लोगों के चलने-फिरने का डेटा एकत्रित कर यह स्टडी की है। इसके अनुसार दूसरे देशों के मुकाबले ब्रिटेन के लोग जहां काफी एक्टिव नजर आए। यहां लोग रोजाना औसतन 5444 कदम चलते हैं जो की 5 किमी के बराबर है।

टीम ने इसके माध्यम से मोटापे से निपटने के लिए भी मदद उपलब्ध करवाई है क्योंकि इस डेटा से यह पता लगता है कि जिन देशों में लोग ज्यादा चलते हैं वहां मोटापे में कमी दिखी। वैज्ञानिकों ने लोगों के स्मार्टफोन्स की मदद से 68 मिलियन दिनों जितना डेटा प्राप्त किया और पाया कि लोग औसतन 4961 कदम चलते हैं। हालांकि मोटापे और लोगों द्वारा चले जाने वाले कदमों में कोई ठोस लिंक नहीं मिली है।

अगर भारत की बात करें तो डेटा में भारत वाले ज्यादा एक्टिव नजर नहीं आए। इसके अनुसार भारतीय 4297 कदम रोज चलते हैं। भारत के मुकाबले चीन और जापान के लोग ज्यादा एक्टिव नजर आए वहीं ब्राजील और अरब देश के लोग भारत के बराबर ही दिखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.