शंघाई, एजेंसी । चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफ‍िंग ने साफ किया है कि हांगकांग में चल रहे प्रदर्शन की गाज कैरी लैम पर नहीं गिरेगी। उन्‍होंने उन अटकलों को खारिज किया कि बीजिंग हांगकांग प्रमुख लैम को हटाने की तैयारी कर रहा है। चिनफ‍िंग ने कहा कि चीन की लैम पर पूरी आस्‍था है। इसके साथ ही उन अटकलों पर विराम लग गया है कि कैरी लैम हांगकांग प्रमुख पद से हटने वाली हैं।

चीनी राष्‍ट्रपति ने कहा कि हांगकांग में चल रहे प्रदर्शन को निपटने कै के लिए कैरी लैम ने बहुत मेहनत किया है। उन्‍होंने इस प्रदर्शन को रोकने के लिए सकारात्‍मक प्रयास किया है। दोनों नेताओं की मुलाकात सोमवार को एक अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार मेले में हुई। शी ने कहा कि हिंसा और अराजकता को समाप्‍त करने के लिए लैम के प्रयासों से बीजिंग पूरी तरह संतुष्‍ट है और उनकी उन पर अपार आस्‍था है।

बता दें कि हाल में हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक अशांति के लगभग पांच महीने बाद बुधवार को फाइनेंशियल टाइम्‍स की रिपोर्ट थी कि बीजिंग हांगकांग के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी कैरी लैम को हटाने की योजना तैयार कर रहा है। एफटी की यह रिपोर्ट ऐसे समय आई थी जब हाल में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में हो रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर चीन के खिलाफ एक प्रस्‍ताव पास किया था।

इस रिपोर्ट में कहा गया था कि चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफ‍िंग ने लैम को हटाने की योजना के साथ आगे बढ़ने का फैसला लिया है। रिपोर्ट में यह दावा किया गया था कि उनका प्रतिस्‍थापन किया जाएगा। इतना ही नहीं लैम की जगह कौन चीफ होगा इस रिपोर्ट में इसका भी जिक्र किया गया था। चीफ की रेश में प्रमुख उम्‍मीदवार हांगकांग के मौद्रिक प्राधिकरण के पूर्व प्रमुख नॉर्मन चैन और हेनरी टैंग शामिल हैं। वह हांगकांग प्रशासन में वित्‍तीय सचिव और मुख्‍य सचिव के रूप में भी काम किया है।  

Posted By: Ramesh Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप