Move to Jagran APP

चिनफिंग को लेकर चीन में जबरदस्त उत्साह, ऑनलाइन सर्वे में लोगों ने जमकर शी को किया 'लाइक'

चीन के प्रतिष्ठित अखबार पीपल्स डेली ने जनता का मत जानने के लिए चुनाव के दौरान सोशल मीडिया एप वीचैट के जरिए यूजर्स के लिए एक चैलेंज गेम का आयोजन किया था।

By Srishti VermaEdited By: Published: Mon, 19 Mar 2018 12:16 PM (IST)Updated: Mon, 19 Mar 2018 03:53 PM (IST)
चिनफिंग को लेकर चीन में जबरदस्त उत्साह, ऑनलाइन सर्वे में लोगों ने जमकर शी को किया 'लाइक'
चिनफिंग को लेकर चीन में जबरदस्त उत्साह, ऑनलाइन सर्वे में लोगों ने जमकर शी को किया 'लाइक'

बीजिंग (एएनआई)। चीन की संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस में शी को देश के नए राष्ट्रपति चुने जाने के बाद जमकर खुशियां मनाई जा रही है। वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर भी यूजर्स जम कर अपनी अपनी प्रसन्नता और उत्साह को व्यक्त करने में लगे हैं। आपको बता दें कि शनिवार को शी चिनफिंग सर्वसम्मति से दोबारा असीमित काल के लिए चीन के राष्ट्रपति चुने गए।

loksabha election banner

शी की ये सफलता इस बात का गवाह है कि चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग का प्रभाव देश में कम हो रहा था और अब नये सरकार पर राष्ट्रपति के समर्थकों का वर्चस्व होगा। 

द ग्रेट हॉल ऑफ बीजिंग के टेलीविजन फुटेज में दिखाया गया है कि जब शी राष्ट्रपति चुने जाने पर संविधान के प्रति निष्ठा का शपथ ग्रहण कर रहे थे तब लोग किस तरह भावुक होकर खुशियां मना रहे थे। शी के समर्थन में 2,970 सदस्यों ने मतदान किया था।

द टाइम्स के अनुसार, चीन के प्रतिष्ठित अखबार पीपल्स डेली ने जनता का मत जानने के लिए चुनाव के दौरान सोशल मीडिया एप वीचैट के जरिए यूजर्स के लिए एक चैलेंज गेम का आयोजन किया था। इसमें यूजर्स को शी को समर्थन करने वाले 'लाइक' बटन को 20 सेकंड में जितनी बार हो सके दबाने की चुनौती दी गई थी। एक यूजर ने दावा किया कि उसने 20 सेकंड  में 181 बार उस बटन को दबाया यानि एक सेकंड में 9 बार। 

राष्ट्रपति के साथ-साथ चीन में उपराष्ट्रपति के भी चुनाव संपन्न हुए। वांग किशान उप राष्ट्रपति चुने गए। वांग करीब एक दशक से शी के साथ काम करते आ रहे हैं। उस दौरान वे अमेरिकी-चीन अर्थिक संबंधों के विशेषज्ञ थे। वांग को इसके लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के कई बड़े अधिकारियों से सराहना भी मिल चुकी है।

वांग अब ट्रम्प के प्रशासन और चीन के बीच व्यापार संबंधों पर नजर रखेंगे। 69 वर्षीय उप राष्ट्रपति वांग के पास संकटों को सुलझाने का रिकॉर्ड है। 2003 में, बीजिंग मेयर के रूप में वांग ने सफलतापूर्वक सार्स वायरस के प्रकोप से निपटने में सफलता पाई और इसके अलावा वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान अमेरिका के साथ मिलकर काम किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.