बीजिंग,प्रेट्र। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा है कि पूरे विश्व में अभूतपूर्व उथल-पुथल का दौर है। यह समय हमारे लिए पूरी तरह अनुकूल है। इस मौके का फायदा चीन को उठाना चाहिए। चीनी राष्ट्रपति ने सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के सामने अपनी नीति को स्पष्ट करते हुए यह बात कही। चिनफिंग अगले तीस साल में अपने देश का पूरी तरह कायाकल्प करना चाहते हैं।

माओ के बाद सबसे ज्यादा ताकतवर नेता के रूप में उभरे शी चिनफिंग सोमवार को कम्युनिस्ट पार्टी के बड़े नेताओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि कोरोना महामारी, पश्चिम से बिगड़ते संबंध और धीमी आर्थिक व्यवस्था के बावजूद यह समय और अवसर दोनों ही चीन के लिए अनुकूल हैं।

कोरोना महामारी सबसे पहले चीन में ही एक साल पहले वुहान शहर में आई। बाद में इस महामारी से पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था चरमरा गई। यह हमारे लिए एक मौका है और इस मौके का फायदा उठाना चाहिए।

अगले तीस सालों में चीन के नागरिकों को विकास का नया रास्ता करना है तय: चिनपिंग

चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि पूरे विश्व की सरंचना में बदलाव आने के साथ ही चुनौतियां और खतरे भी हैं। ऐसी जटिल स्थिति में हमें और अधिक तैयारी करनी है। कम्युनिस्ट पार्टी की अगुवाई में अगले तीस सालों में चीन के नागरिकों को विकास का नया रास्ता तय करना है, जिससे हम और अधिक शक्तिशाली और धनी हो सकें। चिनफिंग ने चौदहवीं पंचवर्षीय योजना (1921-25) के लिए देश में नए विकास दर्शन को लागू करने की जरूरत बताई।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021